गोड्डा: शत प्रतिशत कोरोना टीकाकरण के लिए घर घर पहुंच रहे हैं डीसी

गोड्डा: शत प्रतिशत कोरोना टीकाकरण के लिए घर घर पहुंच रहे हैं डीसी

गोड्डा/झारखंड: उपायुक्त गोड्डा भोर सिंह यादव के द्वारा बसंतराय प्रखंड अंतर्गत बाघाकोल पंचायत एवं उनके समीपवर्ती गांवों में कोविड टीकाकरण को लेकर डोर टू डोर जाकर ग्रामीणों को जागरूक किया गया। कोविड टीकाकरण को शत प्रतिशत करने के उद्देश्य से घर-घर जाकर उपायुक्त महोदय ने ग्रामीणों को कोविड टीका लगवाने हेतु प्रेरित किया। बसंतराय प्रखंड अंतर्गत लोग प्रेरित होकर स्वैच्छा से आज 115 लोगों ने टीका लगवाया।

कोविड टीका को लेकर फैली भ्रांतियों के प्रति ग्रामीणों को जागरूक करते हुए उपायुक्त महोदय ने कहा कि कोरोना महामारी को रोकने में टीकाकरण सबसे प्रभावशाली तरीका है। शत प्रतिशत जनमानस को कोविड टीका से लाभान्वित किया जा सके इसको लेकर जिला प्रशासन द्वारा लगातार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है इसमें आप सभी लोगों का सहयोग अपेक्षित है। उन्होने कहा की कोरोना वैक्सीन से जुड़ी सभी भ्रांतियां पूर्ण रूप से गलत है। कोविड वैक्सीन हम सभी के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। अपनी बारी आने पर वैक्सीन अवश्य लें। एक जिम्मेवार नागरिक होकर दूसरों को भी जागरुक करने का कार्य करें। वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित एवं उपयोगी है। इस महामारी से बचने के लिए वैक्सीन अत्यंत महत्वपूर्ण है। अपने लिए और अपनों की सुरक्षा के लिए वैक्सीन की दोनों डोज अवश्य लें और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें। साथ हीं वैक्सिनेशन के समय कोविड नियमों यथा-सामाजिक दुरी, मास्क का प्रयोग अवश्य रूप से करें।

इसके अलावे ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर भ्रमण के क्रम में उपायुक्त द्वारा ग्रामीणों को जानकारी दी गई कि स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड टीका व कोविड नियमों के शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करने के उदेश्य से सभी पंचायतों में जांच दल व सर्वे दल द्वारा जांच किया जा रहा है। इसमें स्वास्थ्य विभाग की टीम, सहिया, आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका, सखी मंडल के सदस्यों द्वारा जांच व सर्वे कर जिन व्यक्तियों में कोरोना के लक्षण जैसे:- सर्दी-बुखार, खांसी व अन्य लक्षण मिलेंगे, उनकी कोरोना जांच प्रखंड स्तर पर कर आवश्यक स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करायी जायेगी। साथ हीं होम आइसोलेशन में रहने वालों को होम आइसोलेशन किट दिया जाएगा। जिन मरीजों के घरों में होम आइसोलेशन की सुविधा नहीं है, उन्हें कोविड केयर सेंटरों में स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की जाएगी। गंभीर लक्षण वाले संक्रमितों को कोविड अस्पतालों में रेफर किया जाएगा। ऐसे में आवश्यक है कि वर्तमान में संक्रमण के रोकथाम को लेकर आप सभी साफ-सफाई, बाहर निकलने पर मास्क का उपयोग व सामाजिक दूरी का अनुपालन अवश्य सुनिश्चित करें, ताकि संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके।

उपायुक्त भोर सिंह यादव के द्वारा बसंतराय प्रखंड के बाघाकोल पंचायत अंतर्गत खुर्द साखी ग्राम के मौलाना मुबारक हुसैन को कोरोना संक्रमण के टीका लगाकर जागरूकता हेतु उन्हें शॉल ओढ़ाकर व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया, ताकि समाज में फैली कोरोना के टीका से संबंधित भ्रांतियों को दूर कर लोग टीका लेने हेतु जागरूक हो सके।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *