गोड्डा: विश्व योग दिवस पर NSS की छात्राओं ने नियमित योग का संकल्प लिया

गोड्डा/झारखंड: सिकामु विश्वविद्यालय दुमका के निर्देश और एनएसएस की नोडल ऑफिसर प्रो. सुमनलता के नेतृत्व में एनएसएस के सभी चार इकाइयों से जुड़े स्थानीय महिला कॉलेज के कार्यक्रम पदाधिकारी प्रो. नूतन झा, प्रो. रेखा कुमारी व डॉ. शाबरा तबस्सुम के अलावा स्वयंसेवी छात्राओं ने सोमवार को विश्व योग दिवस पर अपने घर में रहते हुए योगासन एवं प्रणायाम की क्रियाएं की और नियमित योग का संकल्प लिया। छात्राओं में पायल वर्मा, साक्षी कुमारी, खुशी कुमारी, मनीषा कुमारी, अंकिता, अंजली, कोमल आदि के नाम शामिल हैं।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सार्वजनिक तौर पर किसी बड़े कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया गया। लेकिन योग के प्रति लोगों के बढ़ते सुझान का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि लोगों ने अपने-अपने घरों में ही योग किया। इस मौके पर लोगों ने योग से अपने दिनचर्या की शुरुआत करने का संकल्प भी लिया। हाल के दिनों में जिस तरह से कोरोना महामारी ने लोगों को बीमार किया उससे बचाव में भी योग और प्राणायाम काफी कारगर साबित हुआ हैौ।

नियमित योग और प्राणायाम की सहायता से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी तो होती ही है साथ ही शरीर और मन में एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार भी होता है। इंसान का शरीर स्वस्थ हो इसके लिए जरुरी है कि हमारी सोच सकारात्मक हो। और सोच को सकारात्मक रखने के लिए योग और प्रणायाम काफी कारगर है। इसलिए 21 जून को विश्व योग दिवस के मौके पर हर उम्र के लोगों ने अपने अपने घरों में योगाभ्यास किया। इसी श्रेणी में एनएसएस की छात्राओं ने भी घर में रहकर योग और प्राणयाम किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *