इस देश में महिलाओं को पीरियड में एक दिन का पेड ऑफ मिलेगा




नई दिल्ली:  विकास के मामले में भले ही पिछड़ा हो लेकिन महिलाओं को सम्मान और उनका खयाल रखने में ये देश पीछे नहीं रहना चाहता। बात अफ्रीकी देश जांबिया की हो रही है। जहां महिलाओं को पीरियड के दौरान एक दिन का ‘पेड ऑफ’ दिया जाएगा। अगर पीरियड नहीं भी हो रहा हो और वो अस्वस्थ महसूस कर रही हों तो वो एक दिन की छुट्टी ले सकती हैं। इस छुट्टी को ‘मदर्स डे’ कहा जाएगा। जांबिया में ये नियम महिलाओं के हक के लिए बनाया गया है।

लेकिन इसके साथ साथ जांबिया के मंत्री ने ये भी साफ किया है कि महिलाएं छुट्टी का गलत फायदा नहीं उठा सकती हैं। अगर ‘मदर्स डे’ की छुट्टी पर बाजार में घूमते या किसी क्लब में पाया जाएगा तो उनके खिलाफ कार्रवाई होगी और उन्हें नौकरी से भी निकाला जा सकता है।

हलांकि सरकार के इस नए कानून का कुछ लोगों ने विरोध भी किया है। विरोध करनेवालों ने कहा है कि इस कानून का प्रोडक्टिविटी पर बुरा असर पड़ेगा। वहीं कानून में साफ है कि अगर किसी कंपनी ने ‘मदर्स डे’ ऑफ देने से इनकार किया तो उन्हें कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

जांबिया ने इस तरह की पहल कर अपनी एक अलग पहचान बनाई है। लेकिन कई अफ्रीकी देशों में पहले ही ये पहल की जा चुकी है। चीन के शांशी, हुबैय प्रांत में महिलाओं को पीरियड के दौरान छुट्टी लेने का अधिकार है। जापान में भी 1947 से ही ऐसा कानून है। इंडोनेशिया, ताइवान और साउथ कोरिया में भी महिलाएं पीरियड में छुट्टी ले सकती हैं।

Loading...