इन उपायों से आप HOUSE TAX में छूट पा सकते हैं

इन उपायों से आप HOUSE TAX में छूट पा सकते हैं

अगर आप अपने घर पर लगने वाले हाउस टैक्स से परेशान हैं और इसमे रियायत चाहते हैं तो इस खबर को जरुर पढ़ें। इस तरह के उपाय कर आप अपने हाउस टैक्स पर तकरीबन 10 फीसदी तक की छूट पा सकते हैं। खास बात ये है कि इसके लिए आपको ज्यादा खर्च भी नहीं करना पड़ेगा।

कैसे हाउस टैक्स में छूट पा सकते हैं आप ?

HOUSE TAX में छूट पाने के लिए आपको अपने घर में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम और सोलर पैनल लगाना होगा। लखनऊ नगर निगम ने इलाके में घटते जल स्तर को सामान्य बनाने के लिए इस योजना को सामने लाया है। अगर आपने अपने घर में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया है तो आपको हाउस टैक्स में 5 फीसदी की छूट मिलेगी। इसे लगाने में तकरीबन 25 हजार से लेकर 2 लाख रुपये तक का खर्च आपको करना पड़ सकता है। यही बात सोलर पैनल पर भी लागू होती है सोलर पैनल लगाने पर भी हाउस टैक्स में 5 फीसदी की छूट दी जाएगी। पिछले दिनों केंद्र सरकार ने ऊर्जा की बढ़ती मांग को पूरा करने और सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए उन लोगों को सब्सिडी दे रही है जो अपने घरों में सोलर पैनल लगा रहे हैं। नेडा के पब्लिसिटी अधिकारी के मुताबिक अगर घर में एक किलोवाट का सोलर पैनल लगाया जाता है तो उसका खर्च तकरीबन 1 लाख 87 हजार तक आता है। इसपर सरकार की तरफ से 45 हजार रुपये की छूट दी जाती है। साथ ही अपनी जरुरत के मुताबिक बिजली का इस्तेमाल करने के बाद बाकी बची बिजली को ग्रिड में दिया जा सकता है। जिसका भुगतान बिजली विभाग अलग से करेगा। इसके लिए ग्रिड बनाने की तैयारी की जा रही है। इससे फायदा ये होगा की लोग अतिरिक्त बिजली को ग्रिड से जोड़ सकते है। इसे बढ़ावा देने के लिए घर के मालिक को हाउस टैक्स में 5 फीसदी का छूट दिया जा रहा है।

कैसे उठा सकते हैं योजना का फायदा ?

नगर निगम के अधिकारियों के मुताबिक इस योजना का लाभ लेने के लिए लोगों को हाउस टैक्स के फॉर्म पर इस बात का जिक्र करना होगा की उनके घर में सोलर पैनल या रेन वाटर हार्वेस्टिंग है। इसके बाद निगम की तरफ से इस बात की जांच की जाएगी। जिसके बाद हाउस टैक्स में छूट दी जाएगी। ये प्रस्ताव नगर निगम के सदन में पास हो चुका है।

Loading...

Leave a Reply