अब कोई भी खोल सकता है LPG गैस एजेंसी, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

अब कोई भी खोल सकता है LPG गैस एजेंसी, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

नई दिल्ली:  अगर आप कोई नया व्यवसाय शुरु करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए एक नया विकल्प भी मौजूद है। जिसके बारे में व्यावसाय शुरु करते वक्त कम ही लोग सोचते हैं। दरअसल तीन बड़ी गैस कंपनियों की तरफ से आम लोगों को डिस्ट्रिब्यूटर बनने का मौका दे रही हैं। ये कंपनियां अपना डिस्ट्रीब्यूटर नेटवर्क बढ़ाना चाहती हैं। इनका लक्ष्य 2019 तक 5000 नए डिस्ट्रीब्यूटर बनाने का है।

जानकारी के मुताबिक सरकार 2000 नए लाइसेंस जारी कर चुकी है। उम्मीद की जा रही है कि मार्च तक और 3400 लाइसेंस जारी किये जाएंगे। हाल ही में लक्की ड्रॉ के जरिये 600 नए आवेदकों का चयन किया गया है। गैस एजेंसी का लाइसेंस मिलने के बाद एक साल का वक्त दिया जाता है पूरा सेटअप तैयार करने में। क्योंकि इसके लिए कई जगहों से मंजूरी लेनी होती है।

गैस एजेंसी खोलवाने के लिए देश की तीन सरकारी कंपनियों की तरफ से विज्ञापन और नोटिफिकेशन जारी किये जाते हैं। ये कंपनियां हैं इंडेन, भारत गैस और एचपी। एजेंसी लेने के लिए आवेदक को तय फॉर्मेट में आवेदन करना होगा।

आवेदकों का चयन लक्की ड्रॉ के जरिये किया जाएगा। लक्की ड्रॉ को प्रक्रिया में इसलिए शामिल किया गया है ताकि भेदभाव की संभावना ना रहे। लक्की ड्रॉ में जिनका नाम निकलेगा उन्हें अगले चरण की प्रक्रिया पूरी करने के लिए बुलाया जाएगा। गैस कंपनियों का लक्ष्य 2019 मार्च तक 5000 डिस्ट्रीब्यूटर तैयार करने का है इसलिए आम लोगों को इससे बिजनेस का एक सुनहरा मौका भी मिला है।

अगले पेज पर जानें ऑनलाइन आवेदन के तरीके, नीचे स्क्रॉल करें

Loading...