योगी सरकार अन्नपूर्णा कैंटीन में देगी 3 रुपये में नाश्ता और 5 रुपये में भरपेट भोजन

योगी सरकार अन्नपूर्णा कैंटीन में देगी 3 रुपये में नाश्ता और 5 रुपये में भरपेट भोजन

लखनऊ: यूपी सरकार अब 3 रुपये में नाश्ता और 5 रुपये में थाली मुहैया कराएगी। इसके लिए सरकार राज्य के हर नगर निगम में कैंटीन खोलेगी। ये कैंटीन ऐसी जगह पर खोली जाएगी जहां गरीब तबके के लोग, मजदूर, रिक्शा चालक रहते हैं या काम करते हैं। सरकार की कोशिश है कि राज्य में किसी को भी खाली पेट ना सोना पड़े।

शुरुआती जानकारी के मुताबिक गाजियाबाद में 20, लखनऊ में 28, कानपुर में 28 और गोरखपुर में 18 कैंटीन पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरु किये जाएंगे। कुल 275 कैंटीन खोलने पर तकरीबन 153 करोड़ रुपये की लागत आने की बात कही जा रही है। इसके बाद अगर कोई सरकार की इस कैंटीन से नाश्ता, लंच और डिनर करेगा तो उसके कुल 13 रुपये खर्च होंगे। जबकि अनुमान के मुताबिक इसकी लागत 48 रुपये आएगी। जो 35 रुपये का फर्क आ रहा है उसे सरकार और कैंटीन चलाने वाले मिलकर चुकाएंगे।

सरकार की इस कैंटीन के नाश्ते में नमकीन दलिया और चाय, चना और चाय, दो कचौड़ी या समोसा, चटनी और चाय, बंद मक्खन, दो ब्रेड पकौड़ा और चाय, पोहा और चाय में से कोई एक।

इसी तरह से लंच या डिनर में 6 रोटी, सब्जी या अरहर दाल-चावल के साथ प्याज, अचार और हरी मिर्च या वेज बिरयानी दोपहर और रात के खाने में दिया जाएगा।

ये भी पढें :

राम मंदिर के लिए जेल जाने और फांसी पर चढ़ने के लिए भी तैयार- उमा भारती

इस कैंटीन में भोजन करने के लिए लोगों को प्रीपेड टोकन या प्लास्टिक कार्ड जारी किये जाएंगे। प्लास्टिक कार्ड आधार से जुड़ा होगा। प्रीपेड टोकन 1 से 7 दिन तक वैलिड होगा। इसके बाद दोबारा कार्ड रिचार्ज कराए जा सकेंगे। एक अन्नपूर्णा कैंटीन का कार्ड या टोकन शहर के दूसरे कैंटीन में भी मान्य होगा।

मध्य प्रदेश में इसी तर्ज पर दीनदयाल रसोई योजना शुरु की गई है। जबकि तमिलनाडु में अम्मा कैंटीन काफी वक्त से चल रहा है। जिसमें 5 रुपये में अच्छी क्वालिटी का भरपेट खाना मिलता है।

Loading...

Leave a Reply