yogeshwar-dutt-wrestler

लंदन ओलंपिक में योगेश्वर को नहीं मिलेगा गोल्ड

लंदन ओलंपिक में योगेश्वर को नहीं मिलेगा गोल्ड

दिल्ली: भारतीय पहलवान योगेश्वर दत्त को लंदन ओलंपिक में गोल्ड मेडल नहीं मिलेगा। 2012 के लंदन ओलंपिक में पहलवान योगेश्वर दत्त ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था। जिसके बाद हाल में ही उनके मेडल का रंग बदलकर सिल्वर होने की खबर आई। क्योंकि लंदन ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाले रूसी पहलवान कुदुखोव डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए थे। कुदुखोव की 2013 में सड़क हादसे में मौत हो चुकी है। हलांकि कुदुखोव का सिल्वर मेडल योगेश्वर को मिलने की खबर के बाद मानवीय आधार पर योगेश्वर ने कहा था कि सिल्वर मेडल कुदुखोव के परिवार के पास ही रहने दिया जाए।

बाद में ये खबर भी आई थी कि योगेश्वर के मेडल का रंग बदलकर गोल्ड हो सकता है। लेकिन अब उसकी उम्मीद खत्म हो गई है। क्योंकि 2012 के लंदन ओलंपिक में 60 किलोग्राम वर्ग में गोल्ड मेडल जीतने वाले अजरबैजन के असगारोव डोप टेस्ट में पास हो गए हैं।

दरअसल एक अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया में खबर छपी थी कि अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी 2008 के बीजिंग ओलंपिक और 2012 के लंदन ओलंपिक के खिलाड़ियों के सैंपल्स की नई तकनीक से दोबारा जांच कर रही है। इसी में वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी यानि वाडा ने असगारोव का सैंपल पॉजिटिव पाया था। हलांकि तब उसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई थी। अब खबर है कि असगारोव डोप टेस्ट में पास हो गए। जिसके बाद अब लंदन ओलंपिक में उन्होंने जो गोल्ड मेडल जीता था वो उन्हीं के पास रहेगा।

-Yogeshwar Dutt, Rio Olympics 2016

Loading...

Leave a Reply