सजा नहीं मजा, 500 रुपये देकर जेल जाना चाहेंगे आप ?

तेलंगाना: जेल जाने के नाम से ही बड़े बड़े खलिफाओं के पसीने निकलने लगते हैं। लेकिन अगर आपको कहा जाए कि मजा करने के लिए आप जेल जाना चाहेंगे तो शायद आप बुरा मान जाएं। लेकिन यकीन मानिये इसमें कुछ भी गलत नहीं है। क्योंकि अब ये मुमकिन है। केवल 500 रुपये देकर आप एक दिन कैदी की तरह बिता सकते हैं वो भी असली जेल के भीतर। वहां आपके साथ बिल्कुल कैदियों जैसा ही बर्ताव किया जाएगा।

वैसे भगवान न करे हमारे पाठकों के लिए कभी जेल जाने की नौबत आए। लेकिन इस जेल के भीतर आप वो तमाम अनुभव ले सकते हैं जो एक कैदी सजा के दौरान भुगतता है।

तेलंगाना के मेडक के संगारेड्डी इलाके में बनी एक डिस्ट्रिक जेल में इसकी शुरुआत की गई है। इसके तहत कोई भी बगैर कोई गुनाह किये 24 घंटे के लिए जेल के सेल को किराये पर ले सकता है। इसके लिए 500 रुपये चुकाने होंगे। लेकिन इसके लिए जेल अथॉरिटी को पहले जानकारी देनी होती है।
दरअसल ये जेल 2012 तक इस्तेमाल में लाया जाता था। लेकिन नया जेल बनने के बाद इसे तोड़ने के बजाय म्यूजियम में बदल दिया गया। इस जेल में जाने के बाद लोगों को वो सारे काम करने पड़ते हैं जो एक कैदी दिनभर में करता है। यही नहीं सोने के लिए भी पत्थर का ही बिस्तर मिलता है। यानि यहां नकली कुछ नहीं सबकुछ असली जेल के जैसा ही है।

Loading...