कश्मीर के पत्थरबाजों को काबू में करेगी महिला बटालियन

नई दिल्ली:  कश्मीर में पत्थरबाजों के आतंक पर काबू पाने के लिए अब महिला बटालियन की तैनाती की जाएगी। इसके लिए 1000 महिला बटालियान की भर्ती को मंजूरी दी गई है। इन महिला बटालियन को पत्थरबाजों को रोकने और कानून व्यवस्था बनाए रखने की जम्मेदारी दी जाएगी। हाल के दिनों में कश्मीर में लड़कों के साथ साथ लड़कियां भी पत्थरबाजी में शामिल हो गई हैं। जिसके बाद ये फैसला लिया गया।

अधिकारी के मुताबिक इंडियन रिजर्व बटालियन यानि IRB के पांच बटालियन में खाली पदों पर नियुक्ति के लिए 6000 महिलाओं समेत जम्मू-कश्मीर के करीब 1.40 लाख युवाओं ने आवेदन किया है। पांचों बटालियन में 5 हजार पदों पर भर्ती की जानी है। अधिकारी के मुताबिक एक पद के लिए 30 आवेदन आए हैं। इससे आवेदकों के उत्साह का अंदाजा लगाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें

बिना एक पैसा खर्च किये रॉबर्ट वाड्रा ‘दामाद जी ‘ ने कमाए 50 करोड़ मुनाफा!

मौजूदा वक्त में देशभर में 144 रिजर्व बटालियन मौजूद हैं। इनमें से नक्सल प्रभावित राज्यों में तकरीबन 48 बटालियन तैनात हैं। केंद्र सरकार के रिजर्व बटालियन में भर्ती होनेवाले पुलिसकर्मियों की तैनाती अपने गृह राज्य में ही होती है।

पिछले कई दिनों से कश्मीर में जारी पत्थरबाजी से निपटने के लिए सरकार की तरफ से हर मुमकिन कोशिश की जा रही है। लेकिन हाल के दिनों स्कूल और कॉलेज की छात्राएं भी सुरक्षा बलों पर पत्थर फेंकने में शामिल हो गईं। जिसके बाद महिला बटालियन की तैनाती करने का फैसला लिया गया है।

Loading...