स्वास्थ्य केंद्र पर लटका था ताला महिला ने मैदान में ही दिया बच्चे को जन्म

स्वास्थ्य केंद्र पर लटका था ताला महिला ने मैदान में ही दिया बच्चे को जन्म

भोपाल/मध्यप्रदेश:  प्रसव पीड़ा के बाद महिला ने अस्पताल के पीछे बने मैदान में बच्चे को जन्म दे दिया। यही नहीं तकरीबन आधे घंटे तक बच्चा धूल में पड़ा रहा। क्योंकि उसे जन्म देने वाली मां के पास इतनी शक्ति भी नहीं बची थी कि वो उसे उठाकर अपनी गोद में रख सके। यह मामला मध्यप्रदेश के अशोक नगर के स्वास्थ्य केंद्र का है। जहां स्वास्थ्य केंद्र पर ताला बंद होने की वजह से महिला ने मैदान में बच्चे को जन्म दिया।

बाद में इस घटना की जानकारी डिस्ट्रिक कलेक्टर बीएस जमोद को दी गई। उन्होंने इस मामले की पूरी जांच कराने की बात कही। जानकारी के मुताबिक कदवाया की रहनेवाली महिला विद्या बाई शुक्रवार को प्रसव पीड़ा के बाद अपनी ननद पान बाई के साथ स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंची। लेकिन वहां ताला लगा था। जानकारी देनेवाला कोई नहीं था।

सौजन्य- डीबी

महिला स्वास्थ्य केंद्र खुलने का इंतजार कर रही थी लेकिन वहां पर कोई नहीं आया। इसी बीच महिला को तेज प्रसव पीड़ा शुरु हो गया। महिला ने अपने साथ आए रिश्तेदार की मदद से स्वास्थ्य केंद्र के पीछे बने खुले मैदान में ही बच्चे को जन्म दे दिया।

प्रसव के बाद महिला की हालत काफी खराब हो गई थी। आधे घंटे तक ठंड में खुले में रहने की वजह से बच्चे की हालत भी गंभीर हो चुकी थी। प्रसव के तकरीबन एक घंटे बाद एएनएम सीमा माहौर वहां पहुंची। उन्होंने जल्दबाजी में स्वास्थ्य केंद्र का ताला खोलकर जच्चा और बच्चा को स्वास्थ्य केंद्र के भीतर ले गई।

इस मामले की जानकारी जब खंड चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. बीएस जम्होरिया को दी गई तो उन्होंने 108 एंबुलेंस से महिला को ईसागढ़ भेज देने को कहा।

Loading...