wine-shop-on-highway-road

SC ने देशभर के हाईवे पर शराबबंदी का आदेश दिया, 31 मार्च से आदेश लागू

SC ने देशभर के हाईवे पर शराबबंदी का आदेश दिया, 31 मार्च से आदेश लागू




नई दिल्ली: शराबबंदी पर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने देश के सभी हाईवे पर शराबबंदी लागू करने का आदेश दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि हाईवे से 500 मीटर के दायरे में शराब की दुकानें हटाई जाए। कोर्ट के इस आदेश में राज्य और राष्ट्रीय दोनों तरह हाईवे शामिल हैं।

कोर्ट ने हाईवे पर लगे शराब के विज्ञापन को भी हटाने के निर्देश दिये हैं। कोर्ट ने इसे लागू करने के लिए 31 मार्च तक का वक्त दिया है। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस टीएस ठाकुर ने ये आदेश जारी किया है।

कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि हाईवे पर बने ठेकों के मालिक मौजूदा लाइसेंस की अवधि पूरी होने तक हाईवे पर शराब बेच सकते हैं। लेकिन मौजूदा लाइसेंस की अवधि खत्म होने के बाद हाईवे पर शराब बेचने के लिए नया लाइसेंस जारी नहीं किया जाएगा। कोर्ट ने ये भी साफ कर दिया कि हाईवे से 500 मीटर के दायरे में शराब की कोई दुकान नहीं होगी।

दरअसल हाईवे पर बढ़ते हादसे और लूटपाट की बढ़ती घटना की वजह से कोर्ट ने ये आदेश जारी किया है। आमतौर पर देखा जाता है कि हाईवे पर होनेवाले हादसों में ड्राइवर नशे में होता है। हाईवे पर शराब की दुकान होने की वजह से लोगों को खरीदने में सुविधा हो जाती है। और अकसर लोग शराब के सेवन के बाद वाहन चलाते हैं और हादसे के शिकार होते हैं। यही हाल अपराध के मामले में भी है। शराब और अपराध का काफी गहरा संबंध है। सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश के बाद उम्मीद की जा रही है कि हाईवे पर होनेवाले हादसों और अपराध में भी कमी आएगी।

Loading...

Leave a Reply