फेसबुक का रंग नीला क्यों है और जकरबर्ग ग्रे कलर की टी शर्ट क्यों पहनते हैं?

फेसबुक का रंग नीला क्यों है और जकरबर्ग ग्रे कलर की टी शर्ट क्यों पहनते हैं?

नई दिल्ली:  सोशल मीडिया का बहुचर्चित प्लेटफॉर्म फेसबुक को शुरु हुए आज 14 साल हो गए हैं। 4 फरवरी 2014 को आज ही के दिन फेसबुक की शुरुआत हुई थी। फेसबुक और इसके मुखिया मार्क जकरबर्ग के बारे में कई बातें ऐसी हैं जिसके बारे में बहुत कम ही लोगों को पता है। यहां उन्हीं में से कुछ बातों को बता रहे हैं।

फेसबुक जब से शुरु किया गया है तब से लेकर आजतक इसका रंग कभी नहीं बदला गया है। फेसबुक की शुरुआत नीले रंग से हुई थी और आज भी ये नीला रंग का ही बना हुआ है। मीडिया रिपोर्ट के मुतिबक एक इंटरव्यू में मार्क जकरबर्ग ने बताया था उन्होंने एक ऑनलाइन टेस्ट लिया था। तब उन्हें ये पता चला कि वो कलर ब्लाइंड हैं। यानि जकरबर्ग को लाल और हरे रंग का भेद पता नहीं चलता है। इस वजह से जकरबर्ग की इच्छा से ही फेसबुक का रंग नीला रखा गया।

जकरबर्ग ने अपनी गर्लफ्रेंड प्रीसीलिया चैन के घरवालों से बात करने के लिए 2010 में चाइनीज सीखी। हलांकि अब उनकी वो गर्लफ्रेंड उनकी पत्नी बन चुकी हैं। और इस दंपति के घर एक बच्ची का भी जन्म हुआ है।

कुछ समय पहले तक मार्क जकरबर्ग को फेसबुक पर ब्लॉक नहीं किया जा सकता था। लेकिन अब ये संभव है। मार्क जकरबर्ग को भी ब्लॉक किया जा सकता है।

साढ़े चार लाख से ज्यादा फॉलोअर्स होने के बाद भी जकरबर्ग ने अबतक केवल 19 ट्वीट किये हैं। वो अपने ज्यादातर पोस्ट फेसबुक पर ही शेयर करते हैं।

मार्क जकरबर्ग अकसर ग्रे कलर की टी-शर्ट में दिखाई देते हैं। इसका कारण उनकी व्यस्तता है। उनका मानना है कि इस ग्रे कलर की टी शर्च पहनने की वजह से सुबह के वक्त उनका काफी वक्त बच जाता है।

Loading...