RAGHURAM RAJAN RBI CHIEF

राजन के बाद कौन बनेगा RBI गवर्नर ?

राजन के बाद कौन बनेगा RBI गवर्नर ?

RBI गवर्नर रघुराम राजन के बाद RBI का अगला गवर्नर कौन होगा, इसपर कयासों और आकलन का दौर शुरु हो चुका है। एक चर्चा ये भी हो रही है कि क्या राजन के बाद जो भी RBI का गवर्नर होगा वो भी राजन की तरह ही बेबाक हो सकेगा। क्योंकि रघुराम राजन वो शख्सियत रहे हैं जिन्होंने बगैर किसी दबाव के अपना काम किया और कई मुद्दों पर अपनी बेबाक राय सामने रखी। राजन की यही बेबाकी एनडीए सरकार और उनके रिश्तों में कई बार कड़वाहट के संकेत भी देती रही।

कई मौके ऐसे आए जब राजन के विचार मोदी सरकार से मेल नहीं खाते थे। ब्यज दरों और एनडीए सरकार के महत्वाकांक्षी मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट पर दिये उनके बयान की वजह से रिश्ते और भी खराब हो गए थे। राजन ने कहा था कि महंगाई कम करने की बजाय सार्वजनिक तौर पर बहस करने से कोई फायदा नहीं है।

सरकार की पसंद नापसंद की परवाह किये बगैर राजन अपना काम करते थे। सरकार के साथ मौद्रिक नीति पर हस्ताक्षर करने के दिन राजन ने हिटलर के शासनकाल का जिक्र करते हुए कहा था कि मजबूत सरकारें हमेशा सही दिशा में नहीं बढ़ेंगी। बीजेपी से राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने राजन पर कई बार कई तरह के आरोप लगाए। लेकिन राजन की तरफ से उन आरोपों पर खामोशी बरती गई। सुब्रमण्यम स्वामी ने प्रधानमंत्री को चिट्ठी लिखकर उन्हें हटाने की बात भी कही थी।

अब जबकि RBI गवर्नर रघुराम राजन ने एक और टर्म लेने से इनकार कर दिया है तो नए RBI गवर्नर की तलाश भी तेज हो गई है। राजन का कार्यकाल सितंबर 2016 में खत्म हो रहा है। उन्होंने पढ़ाई लिखाई को क्षेत्र में लौटने की इच्छा जताई है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि राजन के बाद जल्द नए RBI गवर्नर के नाम का एलान किया जाएगा। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक RBI गवर्नर की रेस में विजय केलकर, राकेश मोहन, अशोक लाहिरी, उर्जित पटेल, अरुंधती भट्टाचार्य, सुबीर गोकर्ण और अशोक चावला का नाम शामिल है। इन नामों में एसबीआई की चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य का ज्यादा चर्चा में है।

Loading...

Leave a Reply