भारत में ये महिलाएं सबसे ज्यादा सेक्स ट्वॉयज खरीदती हैं

भारत में ये महिलाएं सबसे ज्यादा सेक्स ट्वॉयज खरीदती हैं

नई दिल्ली:  सेक्स एक प्राकृतिक देन है। महिला हो या पुरुष हर किसी के भीतर सेक्स की इच्छा स्वत: निर्मित होती है। हमारे शरीर की रचना कुछ इस तरह से की गई है कि सेक्स के लिए जरुरी तंत्र वक्त आने पर खुद ही सक्रिय हो जाते हैं। हलांकि ये भी सत्य है कि वक्त के साथ साथ अपनी सेक्स की जरुरत को पूरा करने के तरीकों में भी बदलाव आया है।

जैसे जैसे इंसान की जरुरत बदली उसने नई चीजों का आविष्कार भी कर लिया। जरुरत के मुताबिक आविष्कार करने की उस प्रवृत्ति का ही एक हिस्सा है सेक्स ट्वॉयज। आजकल कई तरह के सेक्स ट्वॉयज बाजार में मौजूद है। जिसे लोग अपनी पसंद, जरुरत और खरीदने की सामर्थ्य शक्ति के मुताबिक खरीदते हैं और इस्तेमाल करते हैं।

ये एक आम धारणा है कि सेक्स ट्वॉयज का ज्यादा इस्तेमाल पुरुष करते हैं। लेकिन ये कहना अतिशयोक्ति होगी। क्योंकि जब सेक्स की इच्छा स्त्री-पुरुष दोनों में समान होती है तो फिर सेक्स ट्वॉयज की जरुरत केवल पुरुषों तक ही सीमित क्यों रहेगी भला। इसलिए एक अध्ययन से पता चला है कि महिलाएं भी इसका इस्तेमाल करने में पीछे नहीं हैं।

चुकी महिलाओं में ऐसी चीजों को खरीदने में झिझक होत है इसलिए वो इसकी खरीदारी आजकल ऑनलाइन करने लगी हैं। मेट्रो शहरों में तो फिर भी इस तरह के प्रोडक्ट खरीदना आसान है लेकिन छोटे जगहों पर उन चीजों को खरीदने के पहले मन में ये खयाल आता है कि अगर किसी ने देख लिया तो जगहसाई होगी। लोगों की इसी जरुरत को ध्यान में रखकर ऑन लाइन शॉपिंग कंपनियां भी अब सेक्स ट्वॉयज बेच रही हैं। इससे लोगों की सुविधा बढ़ गई है।

इस तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल कौन कम करता है और कौन ज्यादा इसके लिए एक रिसर्च की गई। एबीपी न्यजू की वेबसाइट पर उस रिपोर्ट के हवाले से बताया गया है कि इस तरह के प्रोडक्ट खरीदने में महिला और पुरुषों की संख्या में काफी फर्क है। रिसर्च में ये बात सामने आई है कि 80 हजार ऑडर्स में से 62 फीसदी पुरुष हैं जबकि 38 फीसदी महिलाओं ने इसका ऑर्डर किया है।

‘दैट्सपर्सनल’ सेक्स ट्व्यॉज बेचने वाली कंपनी है। इसी कंपनी कि तरफ से ये बात कही गई है। कंपनी की तरफ से ये भी बताया गया है कि भारत में कहां की महिलाएं सबसे ज्यदा सेक्स ट्वॉयज का इस्तेमाल करती हैं। रिपोर्ट में जिन 38 फीसदी महिलाओं से जिक्र है उनमें से ज्यादातर महिलाएं पंजाब की हैं।

Loading...

Leave a Reply