एप्पल का डुअल कैमरे वाला iPhone7 और iPhone7 Plus हुआ लॉन्च

दिल्ली: एप्पल ने सैन फ्रांसिसको के ग्राहम ऑडिटोरियम में iPhone7 और iPhone7 Plus लॉन्च किया। इसके साथ ही कंपनी ने एपल वॉच सीरिज से भी पर्दा उठा दिया। iPhone7 और iPhone7 Plus लॉन्च करते हुए कंपनी ने कहा कि इन दोनों स्मार्ट फोन में अबतक का सबसे फास्ट प्रोसेसर लगाया गया है। दोनों फोन में कैमरे की क्वालिटी भी अबतक के सभी फोन से काफी बेहतर है।

दुनिया के 18 देशों में iPhone7 और iPhone7 Plus की बिक्री सितंबर महीने से ही शुरु हो जाएगी। लेकिन भारतीय बाजार में 7 अक्टूबर के आसपास फोन की बिक्री शुरु होगी। iPhone7 और iPhone7 Plus के तीन वेरिएंट हैं। 32 जीबी, 128 जीबी और 256 जीबी। कंपनी ने इन दोनों स्मार्ट फोन से इयर फोन जैक हटा दिया है और उसकी जगह वायरलेस AirPods दिये गए हैं।

iPhone7 की कीमत तकरीबन 43 हजार रुपये यानि (649 डॉलर) और iPhone7 Plus की कीमत तकरीबन 51 हजार रुपये यानि (769 डॉलर) से शुरु होगी। iPhone7 और iPhone7 Plus दो नए कलर में भी उपलब्ध होगी। जिनमें मैट ब्लैक और जेट ग्लॉसी ब्लैक हैं। इसके अलावे पहले वाले गोल्ड, सिल्वर और रोज गोल्ड भी हैं।

iPhone7 में A10 Fusion प्रोसेसर के साथ 12 मेगापिक्सल का 5 एलिमेंट f/1.8 अपर्चर का कैमरा दिया गया है। इसके अलावा इसमें क्वाड एलईडी ट्रू टोन फ्लैश भी है। सेल्फी के लिए इसमें 7 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा है। कंपनी का दावा है कि नए आईफोन में फोटो पहले से जल्दी क्लिक किये जा सकेंगे।
iPhone7 Plus में दो 2X ऑप्टिकल जूम के साथ दो रियर कैमरे दिये गए हैं। एक वाइड एंगल लेंस है जबकि दूसरा टेलीफोटो का काम करेगा। कंपनी का दावा है कि यह 10X तक जूम करने में सक्षम है। नए iPhone7 और iPhone7 Plus में हेडफोन जैक नहीं होगा। इसके लिए एक कनेक्टर दिया जाएगा जिसके जरिये आईफोन का हेडफोन लगा सकते हैं। ऑडियो के लिए लाइटिंग पोर्ट का इस्तेमाल किया गया है। दोनों स्मार्ट फोन में स्टीरियो स्पीकर दिये गए हैं।

दोनों iPhone में A10 Fusion चिपसेट दिया गया है। कंपनी का दावा है कि ये सबसे फास्ट प्रोसेसर है। दावा ये किया गया है कि यह iPhone 6S के मुकाबले 40X फास्ट होगा। जबकि ऑरिजनल आईफोन से 120X फास्ट होगा। कंपनी ने फोन के होम बटन में भी बदलाव किया है। अब एप्पल के टैप्टिक इंजन पर चलेगा। यानि मैकबुक के ट्रैकपैड जैसा काम करेगा। इसे आप क्लिक नहीं कर सकते लेकिन इसे जोर से प्रेस करना होगा। कंपनी ने दोनों iPhone को वाटर प्रूफ और डस्ट प्रूफ बनाया है। यानि इसे IP67 रेटिंग मिली है। अगर फोन पानी में गिर भी जाए तो चिंता की कोई बात नहीं।

कंपनी ने iPhone7 और iPhone7 Plus में पिछले आईफोन के मुकाबले बैटरी बैकअप दमदार है। कंपनी के मुताबिक आम इस्तेमाल में iPhone7 की बैट्री iPhone 6S के मुकाबले 2 घंटे ज्यादा बैकअप देगी। जबकि iPhone7 Plus पहले के iPhone 6Plus के मुकाबले एक घंटे ज्यादा बैकअप देगी।

Apple Watch 2 भी लॉन्च हुई। इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसमें इनबिल्ट जीपीएस दिया गया है। यह घड़ी 50 मीटर तक स्वीम प्रूफ भी होगी। इसके साथ कई स्ट्रैप भी पेश किए गए हैं। एल्यमिनियम वर्जन स्पोर्ट एप्पल वॉच 2 की कीमत तकरीबन 25 हजार यानि 369 डॉलर होगी। कंपनी ने OS3 का भी ऐलान किया है। जो 13 सितंबर से मिलना शुरु होगा।

Loading...

Leave a Reply