Kohli का कारनामा, 2 दोहरा शतक लगाने वाले पहले भारतीय कप्तान

दिल्ली:  इंदौर टेस्ट का दूसरा दिन भारत के कप्तान विराट Kohli के नाम रहा। तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन Kohli ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दोहरा शतक जमाया। Kohli ने ये कारनामा 352 गेंद में पूरा किया। Kohli के इस शानदार दोहरे शतक के बाद न्यूजीलैंड की टीम भी बैकफुट पर चली गई है। इंदौर के स्टेडियम का ऐसा कोई कोना नहीं था जहां गेंद Kohli के बल्ले से टकराकर नहीं पहुंची।

ये कारनामा करनेवाले वो पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। अब से पहले किसी भी भारतीय कप्तान ने दो दोहरा शतक नहीं जमाया था। इंदौर टेस्ट मैच के पहले दिन वो 103 रन बनाकर नॉट आउट रहे थे। इसके बाद दूसरे दिन जब खेल की शुरुआत हुई तो Kohli ने पूरी तरह से फोकस बल्लेबाजी की और करियर का दूसरा शतक जड़ दिया।

किस-किस भारतीय कप्तान ने बनाया है दोहरा शतक ?

  • भारत की तरफ से सबसे पहले कप्तान के तौर पर पटौती ने इंग्लैंड के खिलाफ 1964 में 203 रन की पारी खेलकर दोहरा शतक जमाया था
  • सुनील गावस्कर ने एक कप्तान के तौर पर वेस्टइंडीज के खिलाफ मुंबई में 205 रनों की पारी खेली थी
  • सचिन तेंदुलकर ने कप्तान के तौर पर न्यूजीलैंड के खिलाफ1999 में अहमदाबाद में 217 रनों की पारी खेली थी। ये पारी सचिन की यादगार पारियों में से एक थी।
  • कप्तान के तौर पर महेंद्र सिंह धोनी ने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोहरा शतक जमाया था। इस पारी में धोनी ने 244 रन बनाए थे
  • वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा ने कप्तान के तौर पर अबतक सबसे ज्यादा दोहरा शतक जड़ा है। उन्होंने पांच बार कप्तानी पारी खेलते हुए दोहरा शतक जमाया है
Loading...