विजय रुपानी बने गुजरात के CM, डिप्टी सीएम बने नितिन पटेल

गांधीनगर/गुजरात: विजय रुपानी ने गुजरात के सीएम पद की शपथ ले ली। नितिन पटेल को उप मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई । रुपानी कैबिनेट में 25 मंत्रियों को भी शपथ दिलाई गई।

जिन मंत्रियों को शपथ दिलाई गई उनके नाम इस तरह से हैं
भूपेंद्र सिंह चुड़ासमा, गणपत वसावा, चिमन सापरिया, बाबू बोकारिया, आत्माराम परमार, दिलीप ठाकोर, जयेश रादाड़िया, शंकर चौधरी, प्रदीप सिंह जडेजा, जयंतीभाई कवाड़िया, नानुभाई वानाणी, पुरुषोत्तम सोलंकी, जशाभाई बारड, वचुभाई खावड, जयद्रथसिंह परमार, ईश्वर पटेल,वल्लभ काकड़िया, राजेंद्र त्रिवेदी, केशाजी चौहाण, रोहित पटेल, वल्लभ वघासिया, निर्मला बाधवानी और शब्दसरन तडवी।

गुजरात में ये तो तय हो चुका था कि आनंदीबेन पटेल के बाद अगला सीएम कौन होगा। लेकिन अब ये तय किया जाना था कि उस नए सीएम के कैबिनेट की रंगत कैसी होगी। क्योंकि जहां शीर्ष नेतृत्व बदल रहा था वहां मंत्रियों में बदलाव स्वाभाविक था। मंत्रियों का नाम तय करने के लिए रविवार सुबह तीन बजे तक बैठकों का दौर जारी रहा। आनंदीबेन पटेल में वरिष्ठ मंत्री रहे रमण लाल वोरा को कैबिनेट में जगह नहीं मिली। खबर है कि वोरा को विधानसभा स्पीकर बनाया जाएगा।

जिन 25 मंत्रियों को रुपानी कैबिनेट में जगह दी गई है उनमें से 8 पटेल समुदाय से आते हैं। इसमें डिप्टी सीएम नितिन पटेल भी शामिल हैं। इसके अलावा 14 जनरल कैटेगरी के विधायक हैं। जबकि 7 ओबीसी, 3 एसटी और 1 अनुसूचित जाति के हैं।

गुजरात में जहां नए सीएम और नए मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण हुआ तो पुराने मंत्रिमंडल में शामिल रहे कुछ मंत्रियों की छुट्टी भी हुई। जिनमें पाटीदार आंदोलन के वक्त गृह राज्य मंत्री रहे रजनी पटेल शामिल हैं। इसके अलावे सौरभ पटेल को भी रुपानी कैबिनेट में जगह नहीं मिली।

Loading...