विजय रुपानी होंगे गुजरात के नए सीएम, नितिन पटेल डिप्टी सीएम

गुजरात: कई दौर की बैठकों और काफी जोड़ घटाव करने के बाद वो नाम तय हुआ जिसे अब गुजरात संभालना है और अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में पार्टी को जीत भी दिलानी है। विजय रुपानी गुजरात के अगले सीएम होंगे। जबकि नितिन पटेल को गुजरात का डिप्टी सीएम बनाया गया है। रविवार को महात्मा मंदिर में विजय रुपानी गुजरात के सीएम पद की शपथ लेंगे।

इस नाम का चुनाव आसान नहीं था। नाम के एलान करने से पहले जिस तरह की सरगर्मी पार्टी के भीतर देखी गई उसने ये इशारा जरुर कर दिया कि नाम तय करना उतना आसान नहीं हुआ होगा। पार्टी के सूत्रों के मुताबिक यहां गुजरात की पूर्व सीएम आनंदी बेन पटेल और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की अपनी अपनी पसंद थी।

अमित शाह की पसंद विजय रुपानी थे जबकि आनंदी बेन पटेल नितिन पटेल के पक्ष में थीं। यही देरी की वजह भी थी। क्योंकि यहां फैसला भी लेना था और बाहर ये संदेश भी पहुंचाना था कि सबकुछ आपसी प्रेम और आमराय से हुआ।

जब नाम तय नहीं हुआ था और कयासों का दौर चल रहा था तो नितिन पटेल का नाम सबसे आगे और मजबूत दावेदार माना जा रहा था। वजह ये थी कि वो पाटीदार समाज से आते हैं। और राज्य में जिस पाटीदार आंदोलन निपटने में आनंदी बेन पटेल कामयाब नहीं हो पाई थी भविष्य में उस तरह के आंदोलन से नितिन पटेल पार्टी की रक्षा करेंगे। ये इसलिए भी क्योंकि गुजरात हाईकोर्ट आर्थिक तौर से कमजोर अगड़ी जाति के लोगों के लिए 10 फीसदी आरक्षण की व्यवस्था को खारिज कर चुका है। और इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि भविष्य में पाटीदार आरक्षण की मांग को लेकर दोबारा सड़कों पर उतर सकते हैं।

दूसरी वजह ये थी कि पार्टी को ऐसे सीएम की जरुरत थी जो विधान सभा चुनाव में पार्टी की नैया पार लगा सके। नितिन पटेल का नाम रेस में आगे रहने की एक वजह ये भी थी कि माना जा रहा था कि उन्हें ज्यादा विधायकों का समर्थन हासिल है।

लेकिन लंबे बैठकों के बाद तय हुआ कि विजय रुपानी को गुजरात का अगला सीएम बनाया जाए और नितिन पटेल को डिप्टी सीएम।

Loading...

Leave a Reply