vijay malya

विजय माल्या गिरफ्तार, बैंकों से 9 हजार करोड़ का कर्ज लेकर फरार हैं माल्या

विजय माल्या गिरफ्तार, बैंकों से 9 हजार करोड़ का कर्ज लेकर फरार हैं माल्या

नई दिल्ली:  भारत में अलग अलग बैंकों से 9 हजार करोड़ रुपया लेकर फरार हुए शराब कारोबारी विजय माल्या को गिरफ्तार कर लिया गया है। विजय माल्या को लंदन में गिरफ्तार किया गया है। माल्या को स्कॉटलैंड यार्ड से गिरफ्तार किया गया है। इसके बाद उन्हें वेस्टमिनिस्टरकोर्ट में पेश किया गया। जहां से माल्या को जमानत मिल गई।

माल्या की ये गिरफ्तारी भारत की बड़ी कूटनीतिक कामयाबी है। माना जा रहा है अब माल्या को भारत लाने की तैयारी भी शुरु की जाएगी। स्कॉटलैंड यार्ड के मुताबिक धोखाधड़ी के मामले में माल्या को गिरफ्तार किया गया है। भारत सरकार की तरफ से ब्रिटेन सरकार के सामने लगातार इस मामले को उठाया जा रहा था। जिसके बाद ये कार्रवाई की गई है।

किंगफिशर एयरलाइंस पर तकरीबन 9 हजार करोड़ रुपये का कर्ज बकाया है। ये कर्ज एसबीआई की अगुवाई वाली 17 बैंकों के समूह ने दिया था। जिसके बाद 2016 में माल्या भारत से बाहर निकल गए। और उसके बाद से वो लंदन में रह रहे थे। इसके कुछ दिन बाद ही सुप्रीम कोर्ट ने माल्या को अपने पासपोर्ट के साथ व्यक्तिगत रुप से 30 मार्च 2016 को पेश होने को कहा था। लेकिन माल्या हमेशा से पेशी को टालते रहे।

भारत की तरफ से इसी साल फरवरी में ब्रिटेन सरकार के सामने औपचारिक तौर पर भारत-ब्रिटेन प्रत्यर्पण संधि के तहत माल्या के प्रत्यर्पण का औपचारिक आग्रह किया था।

Loading...

Leave a Reply