लंदन में विजय माल्या गिरफ्तार, लेकिन घंटे भर में ही मिली जमानत

लंदन में विजय माल्या गिरफ्तार, लेकिन घंटे भर में ही मिली जमानत

नई दिल्ली:  भारत सरकार की तरफ से भगोड़ा घोषित हो चुके विजय माल्या को लंदन में गिरफ्तार कर लिया गया। मनी लॉन्ड्रिंग केस में माल्या की गिरफ्तारी हुई है। गिरफ्तारी के बाद कुछ घंटों में ही माल्या को जमानत भी दे दी गई। इससे पहले 19 अप्रैल को भी माल्या को गिरफ्तार किया गया था। लेकिन उसके बाद भी उसे तुरंत जमानत दे दी गई थी। माल्या देश के 17 बैंकों से 9000 करोड़ रुपये का कर्ज लेकर फरार हुआ है।

19 जुलाई को ये खबर आई थी कि प्रवर्तन निदेशालय की दो सदस्यों की टीम माल्या के खिलाफ सबूतों के साथ लंदन पहुंची थी। प्रवर्तन निदेशालय की उस टीम के साथ सीबीआई के अधिकारी भी लंदन गए थे। माल्या के खिलाफ 5500 पन्नों का सबूत लेकर भारतीय जांच एजेंसी के अधिकारी लंदन पहुंचे थे।

माल्या की गिरफ्तारी पर प्रवर्तन निदेशालय ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कोर्ट की कार्रवाई सही दिशा में चल रही है। और माल्या की गिरफ्तारी उसी दिशा में उठाया गया एक सही कदम है। लंदन कोर्ट की तरफ से कुछ हिदायत देने के बाद उसे बेल मिल सकती है। उम्मीद की जा रही है कि 4 दिसंबर को माल्या के खिलाफ सुनवाई होगी।

माल्या 2 मार्च 2016 को लंदन भाग गया था। इसके कुछ दिन बाद ही सुप्रीम कोर्ट ने माल्या को पासपोर्ट के साथ व्यक्तिगत रुप से 30 मार्च 2016 को पेश होने के लिए कहा था। उसके बाद से माल्या लंदन में ही है। भारत सरकार की तरफ से इसी साल फरवरी में ब्रिटिश सरकार से औपचारिक तौर पर प्रत्यर्पण संधि के तहत माल्या के प्रत्यर्पण का आग्रह किया था।

Loading...

Leave a Reply