रद्द हो गया विजय माल्या का पासपोर्ट

रद्द हो गया विजय माल्या का पासपोर्ट

  • माल्या पर बैंकों का 9,000 करोड़ रुपया बकाया है
  • क्या अब माल्या का होगा प्रत्यर्पण ?

बैंकों से करोड़ों रुपया का कर्ज लेकर देश के बाहर रह रहे विजय माल्या का पासपोर्ट रद्द कर दिया गया है। प्रवर्तन निदेशालय ने विदेश मंत्रालय से माल्या का पासपोर्ट रद्द करने की मांग की थी। जिसके बाद ये कदम उठाया गया। विदेश मंत्रालय की तरफ से उठाए गए इस कदम के बाद माल्या की मुश्किल बढ़नी तय है। इससे पहले माल्या के खिलाफ कोर्ट से गैर जमानती वारंट भी जारी किया जा चुका है। वहीं प्रवर्तन निदेशालय ने माल्या को नोटिस जारी कर पेश होने के लिए कहा था। लेकिन इसके बाद भी माल्या पेश नहीं हुए। उनकी तरफ से उनके वकील ने दलील दी थी कि उन्हें थोड़ा वक्त चाहिए। वक्त दिया भी गया। पिछले दिनों माल्या का पासपोर्ट महीने भर के लिए सस्पेंड कर दिया गया था। और उनसे जवाब मांगा गया था।

विजय माल्या 2 मार्च से ही देश से बाहर हैं। माल्या पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया समेत पब्लिक सेक्टर की 13 बैंकों का तकरीबन 9,000 करोड़ का बकाया है। ये वो पैसे हैं जिसे माल्या ने कर्ज को तौर पर लिया था। लेकिन अबतक वापस नहीं किया ।

माल्या का पासपोर्ट रद्द होने के बाद अब सवाल ये है कि अगला कदम क्या होगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप का कहना है कि अब उनके प्रत्यर्पण के लिए कानूनी सलाह ली जाएगा। संभव है की अब भारतीय विदेश मंत्रालय इसके बाद ब्रिटेन से माल्या के प्रत्यर्पण की कोशिश की शुरुआत करेगा। क्योंकि पासपोर्ट रद्द होने के बाद अब माल्या के पास विदेश में रहने के लिए कोई सरकारी दस्तावेज नहीं है। जबकि विदेशों में रहने के लिए अपने देश का पासपोर्ट होना जरुरी है। एक तरह से कहा जा सकता है कि माल्या अब एक भगोड़े की तरह हैं। जिनके खिलाफ मामलों की सुनवाई भारतीय अदालत में चल रही है। जिसमें उनकी पेशी होनी है। इस आधार पर अब माल्या के प्रत्यर्पण की कोशिश शुरु होगी।

Loading...

Leave a Reply