venkaiya naidu

वेंकैया नायडू ने उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ

वेंकैया नायडू ने उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ

नई दिल्ली:  एम. वेंकैया नायडू ने उप राष्ट्रपति पद की शपथ ले ली है। वेंकैया नायडू को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण के बाद अब वेंकैया नायडू राज्यसभा के सभापति हैं और वो राज्य सभा की कार्यवाही का संचालन करेंगे। वेंकैया नायड ने हिंदी में शपथ ग्रहण किया। शपथ ग्रहण से पहले वेंकैया नायडू बापू को श्रद्धांजलि देने राजघाट भी गए थे।

वेंकैया नायडू की गिनती देश के कद्दावर नेता में होती है। उनका जन्म आंध्र प्रदेश के नेल्लूर जिले में हुआ था। उनके पिता किसान थे। उनका बचपन बेहद गरीबी में बीता था। जब नायडू केवल डेढ़ साल के थे तब उनकी मां का देहांत हो गया था। उप राष्ट्रपति चुनाव के लिए पर्चा भरने के बाद भी उन्होंने अपनी मां का जिक्र किया था। और वो भावुक हो गए थे।

वेंकैया नायडू 40 साल से राजनीति में सक्रिय हैं। उन्होंने कानून की पढ़ाई भी की है। संघ से उनका पुराना नाता रहा है। कानून की पढ़ाई के दौरान ही नायडू छात्र राजनीति से जुड़े। और संघ की शाखा से जुड़े। 1993 में बीजेपी राष्ट्रीय महासचिव के तौर पर उनकी एंट्री दिल्ली में हुई। उन्होंने तीन बार लोकसभा चुनाव लड़े लेकिन एकबार भी उन्हें जीत नहीं मिली। 2002 से 2004 तक नायडू बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रहे।

नायडु के दो बच्चे हैं लेकिन दोनों राजनीति से दूर रहे हैं। उन्होंने अपने परिवार के लिए कभी भी राजनीति में रास्ता तैयार नहीं किया। क्योंकि वो परिवारवाद की राजनीति में यकीन नहीं करते।

Loading...

Leave a Reply