पेड़ के रेशे से तैयार होंगे मोदी जैकेट, नाम होगा ‘नमोवस्त्र’

पेड़ के रेशे से तैयार होंगे मोदी जैकेट, नाम होगा ‘नमोवस्त्र’

नई दिल्ली:  पीएम मोदी जिस तरह से अपने बड़े फैसलों के लिए जाने जाते हैं उसी तरह से वो अपने पहनावे को लेकर भी चर्चा में रहते हैं। खासकर के मोदी कुर्ता और मोदी जैकेट ट्रेंडिंग ड्रेस बन चुका है। कई शहरों में इसे नाम ही मोदी कुर्ता और जैकेट दे दिया गया है। लेकिन अपने पहनावे के साथ पीएम मोदी एक और नया प्रयोग करने जा रहे हैं। दरअसल उनपर ये प्रयोग केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय करेगा। कपड़ा मंत्रालय पीएम मोदी के लिए एक खास तरह का कपड़ा तैयार करवा रहा है जिसे चीड़ के पेड़ के रेशे से तैयार किया जाएगा।

चीड़ के पेड़ के रेशे से पीएम मोदी के लिए जैकेट तैयार की जाएगी। कंद्रीय कपड़ा राज्य मंत्री अजय टम्टा खुद इसे पीएम मोदी को तोहफे में देंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस जैकेट को नमोवस्त्र नाम दिया गया है। कपड़ा राज्य मंत्री अजय टम्टा ने कहा कहा कि हमने साल भर पहले ही चीड़ की लकड़ी से रेशे निकालना शुरु किया है। इन रेशों से अब कपड़ा तैयार किया जाएगा। फैब्रिक के रूप में इस्तेमाल करने के लिए इसे अंतिम रूप दिया जा रहा है।

अजय टम्टा ने बाताया कि चीड़े के उन्हीं रेशों से नमोनम: जैकेट तैयार किया जा रहा है। इसपर उत्तराखंड सरकार में मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि यह साबित हो गया है कि चीड़ के पेड़ का इस्तेमाल कपड़ा बनाने के लिए भी किया जा सकता है। इससे उत्तराखंड में उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही इसस पलायन भी रोका जा सकेगा। उत्तराखंड के तकरीबन 16 फीसदी हिस्से में चीड़ के पेड़ पाए जाते हैं।

Loading...