facebook के इस्तेमाल से आपका दिमाग खराब हो सकता है!




नई दिल्ली: सोशल साइट facebook को लेकर एक चौंकानेवाली बात सामने आई है। स्टडी के मुताबिक दूसरों की पोस्ट लाइक करने और बार बार अपना स्टेट्स बदलने का असर आपके दिमाग और शरीर के सेहत पर पड़ता है। सैन डिएगो के युनिवर्सिटी ऑफ कैलिफॉर्निया की असिस्टेंट प्रोफेसर हॉली शैक्या और उनके सहयोगियों ने 5200 लोगों पर रिसर्च के बाद ये निष्कर्ष निकाला है।

जिनलोगों को इस स्टडी में शामिल किया गया उनकी औसत आयु 48 साल थी। इनके सैंपल तीन अलग अलग वक्त में लिये गए। इसमें शामिल लोगों का मेंटल और फिजिकल हेल्थ का एक से चार तक के पैमाने पर आकलन किया गया। एक से 10 तक के पैमाने पर लोगों की संतुष्टि को लेकर सवाल किये गए और उनकी राय मांगी गई।

इसके बाद वैज्ञानिकों ने निष्कर्ष निकाला कि जिन लोगों ने दूसरे के पोस्ट काफी ज्यादा लाइक किये उनकी सेहत ज्यादा खराब थी। वहीं वैज्ञानिकों ने ये भी पाया कि जिनलोगों ने अपना फेसबुक स्टेट्स ज्यादा अपडेट किया उनकी उनका दिमाक स्टेट्स कम अपडेट करनेवालों के मुकाबले कम सेहतमंद था। लाइव साइंस में इस रिपोर्ट को प्रकाशित किया गया है।

रिसर्च में ये बात भी समाने आई कि जिन लोगों की सेहत ज्यादा खराब रहती है अगर वो फेसबुक का रुख करते हैं या ज्यादा फेसबुक इस्तेमाल करते हैं तो उनकी हालत बिगड़ सकती है। वहीं रिसर्च में ये भी पता चला है कि ज्यादा बॉडी मास इंडेक्स यानि BMI वाले फेसबुक का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फेसबुक का ज्यादा इस्तेमाल करने से BMI नहीं बढ़ता।

Loading...