Skydiver-Luke-Aikins

बिना पैराशूट के 25 हजार फीट से छलांग, सही सलामत जमीन पर पहुंचे ल्यूक, VIDEO

बिना पैराशूट के 25 हजार फीट से छलांग, सही सलामत जमीन पर पहुंचे ल्यूक, VIDEO

अमेरिका के मशहूर स्काई डाइवर ल्यूक एकिंस ने वो कारनामा कर दिखाया जिसके बारे में लोग सोचकर भी घबराते हैं। अमेरिका के लॉस एंजिलिस शहर के सेमीवैली में ल्यूक एकिंस ने 25 हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगा दी। खास बात ये है कि ना तो ल्यूक ने इस छलांग के लिए किसी तरह के पैराशूट का इस्तेमाल किया और ना ही उनके पास कोई खास यंत्र था।

ल्यूक ने इस ऐतिहासिक छलांग के लिए कुछ जरुरी सामान ही अपने पास रखे थे। ल्यूक के साथ तीन और लोगों ने छलांग लगई थी। लेकिन जब उनकी ऊंचाई धरती से 12 हजार फीट रह गई थी तब उनके साथ छलांग लगाने वाले तीन में से दो लोगों ने पैराशूट खोल लिया। तीसरे शख्स ने 6 हजार फीट की दूरी पर अपना पैसाशूट खोला। इसके बाद ल्यूक ने धरती तक का सफर अकेले ही तय किया।

वीडियो में देखें 25000 फीट से कैसे लगाई छलांग

ल्यूक की ये छलांग अबतक की सबसे ऊंची छलांग से 73 गुना ज्यादा ऊंची थी। इसके लिए ल्यूक ने तकरीबन दो साल से अभ्यास किया था। जमीन पर ल्यूक के लिए एक खास तरह का जाल लगाया गया था। जो 100×100 फीट का था। जिसे जमीन से 200 फीट ऊपर बांधा गया था। ल्यूक को हवा में अपने शरीर को संतुलित रखते हुए इस जाल के ठीक बीच में खुद को गिराना था।

25 हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगाने के बाद ल्यूक जब धरती पर पहुंचे उनके पहले शब्द थे थैंक- यू । ल्यूक की पत्नी भी स्काई डाइवर हैं। ल्यूक ने अबतक 30 हजार बार स्काई डाइविंग किये हैं। लेकिन उनमें से ये डाइविंग सबसे बड़ी और सबसे ज्यादा चुनौती वाली थी।

Loading...

Leave a Reply