सीरिया के बाद अब नॉर्थ कोरिया पर बम गिराएगा अमेरिका !

सीरिया के बाद अब नॉर्थ कोरिया पर बम गिराएगा अमेरिका !

नई दिल्ली: नॉर्थ कोरिया की मनमानी और परमाणु परीक्षण के बाद अब अमेरिका उसे सबक सिखाने के मूड में है। नॉर्थ कोरिया को लेकर अमेरिका ने अपने तेवर काफी सख्त कर लिये हैं। नॉर्थ कोरिया को मनमानी करने से रोकने के लिए अमेरिका ने अपने नौ सैनिक बेड़े को कोरियाई प्रायद्वीप की तरफ रवाना कर दिया है।

अमेरिकी प्रशांत कमान के प्रवक्ता कमांडर डी बेनहाम के मुताबिक अमेरिकी प्रशांत कमान ने ऐतिहासिक कदम उठाते हुए कार्ल विनसन मारक समूह को पश्चिमी प्रशांत महासागर में मौजूद रहने के आदेश दिये हैं। बेनहाम के मुताबिक अपने मिसाइल परीक्षणों के धृष्ट, लापरवाह और क्षेत्र में अस्थिरता लाने की कोशिश और परमाणु हथियारों की क्षमता हासिल करने के पीछे पड़े होने के कारण उत्तर कोरिया पूरे इलाके के लिए खतरा बन गया है।

इस मारक समूह में निमित्ज श्रेणी के विमान वाहक यूएसएस कार्ल विनसन, एक कैरियर एयर विंग, दो गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर और एक गाइडेड मिसाइल क्रूजर शामिल है।

ये हालात इसलिए भी बने हैं क्योंकि नॉर्थ कोरिया लगातार अमेरिका को चुनौती देता रहा है। ओबामा के बाद ट्रंप प्रशासन में भी उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने हथियारों के विस्तार कार्यक्रम बंद नहीं किये। पिछले साल जनवरी में नॉर्थ कोरिया ने हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया था। ट्रंप प्रशासन की तरफ से भी नॉर्थ कोरिया को अपने मिसाइल कार्यक्रम रोकने की चेतावनी दी थी। लेकिन उसका कोई असर नॉर्थ कोरिया पर नहीं पड़ा।

साउथ कोरिया, अमेरिका और जापान कई बार नॉर्थ कोरिया की शिकायत संयुक्त राष्ट्र में कर चुके हैं। इस साल उत्तर कोरिया ने पांच परमाणु और एक मिसाइल सीरीज के परीक्षण की शुरुआत की।

Loading...

Leave a Reply