चीन के हेकड़ी निकालने के लिए अमेरिकी नौसेना ने दक्षिण चीन सागर में शुरु की गश्त




नई दिल्ली: दक्षिण चीन सागर पर चीन के अड़ियल रुख के बाद अमेरिकी नौसेना के एक एयरक्राफ्ट कैरियर स्ट्राइक ग्रुप ने वहां गश्त शुर कर दी है। दरअसल बुधवार को चीन ने अमेरिका को दक्षिण चीन सागर में अपनी संप्रभूता को चुनौती देने को लेकर चुनौती दी थी। जिसके बाद शनिवार को ही अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर में अपनी गश्ती दल को तैनात कर दिया।

अमेरिकी नौ सेना के गश्ती दल में निमित्ज श्रेणी का एयरक्राफ्ट कैरियर यूएसएस कार्ल विंसन (CVN 70), विध्वंसक स्क्वाड्रन (डेसरॉन 1), DDG 108, कैरियर एयर विंग (CVW)2 विमान शामिल हैं। जो बयान सामने आए हैं उसके मुताबिक दक्षिण चीन सागर में अभियान शुरु करने से पहले स्ट्राइक ग्रुप के पोतों और विमानों ने अपनी तैयारी जारी रखने, उसमें सुधार के लिए हवाई और गाआम द्वीपों के पास अभ्यास किया।

इससे पहले चीन ने दक्षिण चीन सागर में नौसैनिक अभ्यास किया था। जो शुक्रवार को खत्म हुआ। चीन प्राकृतिक संसाधनों के मामले में समृद्ध चीन सागर के करीब-करीब सभी क्षेत्रों पर दावा करता है। दक्षिण चीन सागर में चीन की इस दिलचस्पी की वजह इसका व्यापारिक और सामरिक महत्व है। हर साल इस रास्ते से करीब 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर का व्यापार होता है।

Loading...