सीरिया पर अमेरिका ने एक दिन में दागे 120 मिसाइल, एक की कीमत 10 करोड़

नई दिल्ली:  सीरिया में जारी संकट को खत्म करने और उसपर हमला अमेरिका को काफी महंगा पड़ रहा है। शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने सीरिया पर एक के बाद एक मिसाइल दागे। अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक सीरीया पर 120 मिसाइल दागे जा चुके हैं। जानकारी के मुतबिक एक मिसाइल की कीमत तकरीबन साढ़े करोड़ है। यानि अमेरिका ने एक ही दिन में 11 अरब रुपये खर्च कर डाले । ये सारे टॉमहॉक क्रूज मिसाइल थे।

इकोनॉमिस्ट डॉट कॉम के मुताबिक एक अमेरिकी टॉमहॉक क्रूज मिसालइ की कीमत तकरीबन साढ़े नौ करोड़ रुपये है। अगर सारे मिसाइल की कीमत इस दर पर लगाई जाए तो अमेरिका ने 11 अरब रुपये के मिसाइल दागे हैं। अमिरिकी रक्षा मंत्री के अधिकारियों के मुताबिक शुक्रवार को अमेरिका ने सीरिया पर 100 से 120 मिसाइलें दागी।

https://platform.twitter.com/widgets.js
सीरिया पर हुए इस सैन्य कार्रवाई के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की तरफ से बयान जारी किया गया है। जिसमें उन्होंने कहा जबतक सीरियाई शासन खतरनाक कैमिकल एजेंटों का प्रयोग बंद नहीं कर देता है, तबतक अमेरिका और सहयोगी देशों का उसके खिलाफ सैन्य कार्रवाई जारी रहेगी।

सौजन्य: एएफपी न्यूज

तीनों देशों की तरफ से सीरिया में उन ठिकानों पर मिसाइल गिराए जा रहे हैं जहां कैमिकल हथियारों के होने का शक है। सीरिया पर हुए इस सैन्य कार्रवाई पर रूस ने नाराजगी जाहिर की है। रूसी रक्षा मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि शुक्रवार को सीरिया में 100 मिसाइलें दागी गई। रूस की तरफ से कहा गया कि तीनों देशों ने सीरिया के तीन ठिकानों कैमिकल भंडारन ठिकाने, कमांड पोस्ट और केमिकल उपकरण भंडारण ठिकाने और दमिश्क स्थित साइंटिफिक रिसर्च सेंटर पर हमला किया। इस हृमले के बाद वैश्विक स्तर पर अमेरिका के साथ रूस और ईरान के रिश्ते बेहद नाजुक दौर में पहुंच गए हैं।

यही नहीं पिछले साल अमेरिका ने सीरिया पर 59 टॉमहॉक मिसाइल दागी थी। सीरिया में हाल ही में हुए कैमिकल अटैक के बाद अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन ने मिलकर सीरिया के खिलाफ ये सैन्य कार्रवाई शुरु की है।

Loading...