UPSC परीक्षा के परिणाम घोषित, कर्नाटक की नंदिनी कोलार ने किया टॉप

नई दिल्ली:  देश की बेहद की कठिन परीक्षाओं में से एक UPSC के नतीजे घोषित हो गए हैं। इसबार कर्नाटक की नंदिनी कोलार राजेश ने टॉप किया है। नंदिनी के पता सरकारी हाई स्कूल में टीचर हैं और उनकी मां हाउस वाइफ हैं। नंदिनी ने पिछली बार भी UPSC की परीक्षा पास की थी। लेकिन तब उनकी रैंक काफी नीचे थी। उन्हें 849वां रैंक मिला था। जिसके बाद उन्होंने दोबारा परीक्षा देने का फैसला लिया।

 

हलांकि पिछली बार UPSC पास करने के बाद उन्होंने फरीदाबाद में इंडियन रेवेन्यू सर्विस की ट्रेनिंग शुरु कर दी थी। लेकिन आईएएस का ख्वाब उनके मन में पलता रहा। आईआरएस की ट्रेनिंग के साथ साथ नंदिनी ने UPSC की तैयारी भी जारी रखी। उनकी मेहनत आखिर रंग लाई। ओबीसी बैकग्राउंड से आनेवाली नंदिनी ने इसबार टॉप किया।

UPSC में इसबार 1099 छात्रों ने कामयाबी हासिल की। जिनमें से 180 छात्र आईएएस बनेंगे, 45 छात्र आईएफएस यानि भारतीय विदेश सेवा में जाएंगे, 150 छात्र आईपीएस बनाए जाएंगे और 834 छात्रों को सेंट्रल ग्रुप के ए और बी सर्विस का हिस्सा बनाया जाएगा।

अनमोल शेर सिंह बेदी UPSC परीक्षा में दूसरे नंबर पर रहे। वो विदेश सेवा में जाना चाहते हैं। वो दिल्ली में रहकर ही सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे थे। खास बात ये है कि उन्होंने ये कामयाबी अपने पहले ही प्रयास में हासिल किया है। गोपाल कृष्ण UPSC परीक्षा में तीसरे नंबर पर रहे।

Loading...

Leave a Reply