SC/ST एक्ट में संशोधन कर फंसी बीजेपी, 6 सितंबर को सवर्णों का भारत बंद

नई दिल्ली:  SC/ST एक्ट में संशोधन कर केंद्र की मोदी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को पलट दिया। जिसके बाद SC/ST के लोग तो खुश हो गए लेकिन सवर्ण नाराज हो गए। मोदी सरकार के इस संशोधन के बाद अब 6 सितंबर को सवर्णों ने भारत बंद बुलाया है। मध्य प्रदेश इसे लेकर सरकार के खिलाफ हुंकार भरा जा चुका है। जिसके बाद प्रशासन ने भी कई जिलों में धारा 144 लगा दिये हैं।

मध्यप्रदेश के ग्वालियर में राजपूत करणी सेना की अगुवाई में बड़ी रैली की गई। जिसमें बीजेपी-कांग्रेस दोनों के नेताओं को खरी खोटी सुनाई गई। इस रैली का आयोजन कथा वाचक देवकी नंदन ठाकुर ने किया था।

करणी सेना की तरफ भारत बंद के इस ऐलान के बाद अब राजस्थान, छत्तीसगढ़ में भी इसका असर देखने को मिल रहा है। और इन राज्यों में भी अब बीजेपी की परेशानी बढ़ रही है। इन राज्यों में इस संगठन का अच्छा खासा प्रभाव भी रहा है।

दरअसल पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया था कि SC/ST एक्ट के तहत आरोप लगाने के बाद तुरंत गिरफ्तारी नहीं होगी। बल्कि जांच के बाद अगर जरुरी हुआ तो गिरफ्तारी होगी। जिसका SC/ST वर्ग के लोगों ने विरोध किया था। इस विरोध में कांग्रेस-बीजेपी समेत कई दलों के नेता भी शामिल थे। जिसके बाद मोदी सरकार ने संशोधन कर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को पलट दिया। और SC/ST एक्ट में तुरंत गिरफ्तारी की व्यवस्था कर दी। सरकार के इसी संशोधन का विरोध सवर्ण कर रहे हैं।

(Visited 59 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *