पेट्रोल पंप में चिप और रिमोट से पेट्रोल की चोरी, हर लीटर पर आपका नुकासान

नई दिल्ली:  यूपी STF ने लखनऊ के 11 पेट्रोप पंपों पर छापेमारी की। जिसमें पता चला कि मशीन में चिप लगाकर और रिमोट के जरिये पेट्रोल की चोरी की जाती थी। जांच में ये भी पता चला कि हर एक लीटर पर 50 मिलीलीटर पेट्रोल की चोरी की जाती थी। पेट्रोल पंपों के घोटाले के सामने आने के बाद मशीन में इस तरह की डिवाइस लागनेवाले शख्श को गिरफ्तार कर लिया गया है।

इसे भी पढ़ें

कश्मीर के पत्थरबाजों को काबू में करेगी महिला बटालियन

एसटीएफ का कहना है की ये गिरोह पेट्रोल की चोरी के लिए यूपी के साथ साथ दूसरे राज्यों में भी इस तरह का डिवाइस लगा रहा था। जिसमें तेल खरीदने वाले ग्राहकों को तो मीटर पर 1 लीटर ही दिखाई देता था लेकिन हकीकत में उसे 950 मिलीलीटर ही पेट्रोल मिलता था। यानि हर लीटर पर 50 मिलीलीटर की चोरी। ग्राहक अगर 10 लीटर पेट्रोल खरीदता था तो उसे तकरीबन 33 (राज्यों में पेट्रोल की कीमत पर आधारित) का नुकसान होता था।

PETROL PUMP

STF ने इस चिप और रिमोट लागनेवाले गिरोह से जुड़े राजेंद्र को भी गिरफ्तार कर लिया है। उसने पूछताछ में लखनऊ के 11 पेट्रोल पंपों पर चिप और रिमोट लगाने की बात कबूली। इसके बाद एसएसपी अमित पाठक ने पांच विभागों के साथ मिलकर अलग-अलग टीम बनाई और फिर छापेमारी शुरु की गई। एसटीएफ ने बताया कि ये लोग ग्रीन सर्किट में चिप लगाकर तेल चोरी का खेल करते थे। कुछ जगह एमसीबी और कुछ जगह पैनल में सर्किट लगाया गया था।

इसे भी पढ़ें

बिना एक पैसा खर्च किये रॉबर्ट वाड्रा ‘दामाद जी ‘ ने कमाए 50 करोड़ मुनाफा!

कम तेल देने का खेल ग्राहकों की आंखों के सामने होता था। लेकिन किसी को पता नहीं चलता था। इन सातों पेट्रोल पंपों पर एक व्यक्ति तेल डालता था, दूसरा आदमी जो ग्राहकों से पैसे लेता था उसे के पास वो रिमोट होता था जिसे वो लोगों नजरों से बचाकर इस्तेमाल करते था और तेल की माप कम हो जाती थी। कुछ पेट्रोल पंपों पर रिमोट तीसरे व्यक्ति के हाथ में होता था। एसटीएफ ने इस मामले में कई पेट्रोल पंप के कर्मचारियों को भी हिरासत में लिया है।

Loading...