योगी सरकार के पर्यटन स्थल की सूची से ताजमहल बाहर, गोरखनाथ मंदिर शामिल

लखनऊ:  यूपी सरकार की पर्यटन स्थलों की लिस्ट पर विवाद शुरु हो गया है। विवाद इसलिए हो रहा है क्योंकि इस लिस्ट में दुनिया के सात अजूबे में शामिल ताजमहल को जगह नहीं दी गई है। जबकि गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर को इसमें शामिल किया गया है। बुकलेट में गोरखनाथ मंदिर के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है। बुकलेट में दो पेज में मंदिर के बारे में जानकारी दी गई है। बुकलेट के पहले पेज पर वाराणसी के गंगा आरती को जगह दी गई है।

ताजमहल के मुद्दे पर योगी सरकार शुरु से ही चर्चा में रही है। पिछले दिनों सरकार ने ताजमहल को यूपी की सांस्कृतिक विरासत की सूची में शामिल नहीं किया गया था। सीएम बनने के बाद भी योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि ताजमहल को भारत की संस्कृति से नहीं जोड़ा जाना चाहिए। यह भारत की पहचान नहीं है।

ताजा बुकलेट से ताजमहल के बाहर होने पर जब पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी से सवाल किया गया तो उनका कहना था कि राज्य सरकार ताजमहल और उससे जुड़े पर्यटक स्थलों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। ताजमहल और आगरा का विकास भारत सरकार और यूपी सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है। उन्होंने कहा स्मार्ट सिटी के तहत आगरा को विकसित किया जाएगा।

Loading...