भारत के डोजियर पर कार्रवाई UAE में दाऊद की 15 हजार करोड़ की संपत्ति जब्त




नई दिल्ली: अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को बड़ा झटका लगा है। UAE ने दाऊद की 15 हजार करोड़ की संपत्ति जब्त कर ली है। बताया जा रहा है कि भारत की तरफ से UAE को दाऊद को लेकर एक डोजियर सौंपा गया था। उसमें दाऊद की प्रॉपर्टी जब्त करने की बात कही गई थी। भारत की उसी मांग पर कार्रवाई करते हुए UAE ने ये कदम उठाया है।

UAE में दाऊद की 15 हजार करोड़ से ज्यादा की ही संपत्ति जब्त की गई है। जिसमें एक होटल और रियल एस्टेट से जुड़ी प्रॉपर्टी शामिल है। UAE ने इस कार्रवाई की जानकारी भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को दी है। हाल ही में गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी कहा था कि दाऊद को भारत लाने की कोशिश जारी है। लेकिन इस बारे में राजनाथ सिंह ने ज्यादा जानकारी देने से इनकार कर दिया था।

भारत की तरफ से अगस्त 2015 में UAE को डोजियर सौंपा गया था। जिसमें दाऊद के प्रॉपर्टी और उसके कारोबार के बारे में पूरी जानकारी थी। डोजियर में बताया गया था कि दाऊद ड्रग्स ट्रैफिकिंग, जाली नोट, वसूली और हवाला के जरिये मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल है। डोजियर में बताया गया था कि दाऊद 1993 के मुंबई ब्लास्ट का मास्टरमाइंड है।

UAE सरकार ने दाऊद की गोल्डन बॉक्स कंपनी को जब्त किया है। इसी के जरिये दाऊद होटल और रियल एस्टेट का काम करता है। दाऊद के बारे में ये जानकारी भी सामने आ चुकी है कि उसने 8 देशों में अरबों की प्रॉपर्टी खरीदी है। इसमें लंदन, मोरक्को, ऑस्ट्रेलिया, तुर्की, दुबई, न्यूजीलैंड, साइप्रस और स्पेन शामिल हैं।

Loading...

Leave a Reply