चीन हमारी संप्रभूता का भी ध्यान रखे- एस जयशंकर




नई दिल्ली: भारत ने चीन को एकबार फिर साफ तौर पर कहा है कि वो हमारी संप्रभूता का सम्मान करे। भारत के शक्तिशाली होने से किसी को कोई खतरा नहीं है ठीक उसी तरह से जैसे कि चीन के शक्तिशाली होने से भारत को कोई खतरा नहीं है। दूसरे रायसीना डायलॉग को संबोधित करते हुए भारत के विदेश सचिव एस जयशंकर ने ये बात कही।

भारत की तरफ से चीन पाकिस्तान इकनॉमिक कॉरिडोर यानि CPEC पर एतराज जताते हुए विदेश सचिव ने कहा कि CPEC का निर्माण बगैर भारत की मंजूरी के किये जा रहा है। इसके निर्माण पर भारत की तरफ से कई बार आपत्ति जताई जा चुकी है। उन्होंने कहा CPEC पाक अधिकृत कश्मीर से होकर गुजरता है और यह भारत का क्षेत्र है। इसपर पाकिस्तान ने अवैध रुप से कब्जा कर रखा है। इसलिए इसकी संवेदनशीलता को लेकर चिंता होना स्वाभाविक है।

चीन के साथ संबंधों पर उन्होंने कहा कि 1945 के बाद से दोनों देशों के संबंधों में काफी तरक्की हुई है। हम चीन को यह समझाने की कोशिश कर रहे हैं कि भारत के उदय से चीन को कोई नुकसान होने वाला नहीं है। ठीक उसी तरह जैसे चीन के उदय से भारत को नुकसान नहीं होना है।
दरअसल संयुक्त राष्ट्र में आतंकी मसूद अजहर और CPEC को लेकर भारत और चीन के बीच के संबंधों में हाल के दिनों में तल्खी आई है।

Loading...

Leave a Reply