donald-trump-first-day

अमेरिका के राष्ट्रपति बनते ही डॉनल्ड ट्रंप ने लिया ये फैसला

अमेरिका के राष्ट्रपति बनते ही डॉनल्ड ट्रंप ने लिया ये फैसला

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने कुछ ही घंटों में डॉनल्ड ट्रंप ने ओबामाकेयर को कम करने का फैसला लिया है। ट्रंप ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान इसे खत्म करने का वादा किया था। जिसकी शुरुआत हो चुकी है। ट्रंप ने आदेश पर हस्ताक्षर कर ओबामाकेयर के तहत सस्ती स्वास्थ्य सेवा पर भार कम करने का आदेश दिया है।

व्हाइट हाउस की तरफ से जारी बयान के मुताबिक संघीय एजेंसियों और विभागों को एक मेमोरेंडम भेजकर इन नियमों पर तत्काल रोक लगाने को कहा गया है। राष्ट्रपति बनने के बाद इस पहले सरकारी दस्तावेज पर दस्तखत करते हुए ट्रंप ने कहा ‘बहुत व्यस्तता रही, लेकिन अच्छा रहा। एक शानदार दिन।‘

दरअसल रिपब्लिकन हमेशा से इस हेल्थकेयर लॉ के खिलाफ थे। वो ओबामाकेयर की जगह कोई दूसरी व्यवस्था लाने की वकालत करते रहे हैं। अपने चुनाव प्रचार के दौरान ट्रंप ने वादा किया था कि राष्ट्रपति बनने के बाद वे इस कानून में संशोधन करेंगे। इस कानून को वापस लेने के लिए 60 से ज्यादा बार मतदान हो चुके हैं। लेकिन ओबामा के दस्तखत नहीं किये जाने के चलते इसे वापस नहीं लिया जा सका।

ओबामाकेयर स्वास्थ्य बीमा कानून है। इसके तहत उन लोगों को फायदा पहुंचाया जाता है जिनका स्वास्थ्य बीमा नहीं हुआ है। या जो आर्थिक वजहों बीमा नहीं करवा सके हैं। इस कानून के तहत सरकार प्रीमियम के भुगतान में सब्सिडी देती है। तकरीबन दो करोड़ अमेरिकियों को इससे लाभ हो रहा था।

Loading...

Leave a Reply