1 अप्रैल से मेल-एक्सप्रेस के किराये में कीजिये राजधानी और शताब्दी में सफर

नई दिल्ली: रेल मंत्रालय आपके लिए एक ऐसी स्कीम लाने जा रही है जिसके जरिये आप मेल और एक्सप्रेस ट्रेन के टिकट पर राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में सफर कर सकते हैं। वो भी बिना एक पैसा ज्यादा खर्च किये। इस स्कीम का नाम है ‘विकल्प’।




इस विकल्प स्कीम के तहत वेटिंग टिकट वाले पैसेंजर अगली अवेलेबल ट्रेन में कंफर्म सीट पा सकेंगे। लेकिन इसके लिए टिकट बुक कराते वक्त ही बताना होगा कि आप विकल्प स्कीम लेना चाहते हैं या नहीं। इस स्कीम की सबसे खास बात ये है कि आप राजधानी या शताब्दी जैसी ट्रेन में बिना एक्सट्रा पैसे खर्च किये मेल और एक्सप्रेस ट्रेन के किराये पर ही सफर कर सकेंगे।

इस तरह से मिलेगा विकल्प स्कीम का फायदा

मान लीजिये आपने मेल या एक्सप्रेस ट्रेन में टिकट बुक कराया है। लेकिन उस ट्रेन में आपका टिकट कंफर्म नहीं हो पाया। तो आप उसी टिकट मूल्य पर जो भी ट्रेन उस रूट पर या डेस्टिनेशन की होगी, उसमें सफर कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए टिकट बुक कराते वक्त विकल्प ऑप्शन का चुनाव करना होगा। फिलहाल ये सुविधा ऑनलाइन टिकट की बुकिंग पर होगी। लेकिन जल्द ही इसे बुकिंग काउंटर से भी शुरु हो सकेगा।




इस स्कीम को रेलवे इसलिए शुरु करने जा रही है ताकि उसे वेटिंग टिकट पर पैसे वापस नहीं करना पड़े। एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक रेलवे को हर साल टिकट कैंसिलेशन पर 7500 करोड़ रुपये रिफंड देते हैं। कई बिजी रूट पर ट्रेनों में बर्थ खाली रहने पर भी ये रिफंड वापस करना पड़ता है। इस स्कीम के शुरु होने के बाद बर्थ खाली नहीं रहेंगे। और रेलवे को वेटिंग की वजह से रिफंड भी नहीं करना होगा।

ये भी पढें :

– 2 लाख से ज्यादा Cash लेनदेन कानूनी जुर्म, आयकर रिटर्न के लिए आधार कार्ड जरुरी

रेलवे की तरफ से पैसेंजर के मोबाइल नंबर पर अलर्ट मैसेज आएगा। जिसमें ये बताया जाएगा कि आपको किस ट्रेन में बर्थ अलॉट की गई है। इसके बाद पैसेंजर का नाम ओरिजनल ट्रेन की वेटिंग लिस्ट में नहीं डाला जाएगा बल्कि जिस ट्रेन में कंफर्म टिकट दिया गया है उसमें उसका नाम होगा।

Loading...