चीन में 50 लेन वाले हाईवे पर लगा महाजाम, लाखों लोग फंसे

नई दिल्ली:  चीन से एक बेहद ही हैरान करने वाली खबर सामने आई है। चीन में गोल्डन वीक खत्म हो रहा था। गोल्डन वीक के दौरान हफ्तेभर की छुट्टी होती है। लेकिन जब ये छुट्टी खत्म होती है तो लोग वापस अपने घर की तरफ लौटने लगते हैं। इसी वजह से वहां जाम के हालात बन गए। जिस हाईवे पर जाम लगा वो 50 लेन का है। जिसपर हजारों गाड़ियां घंटों फंसी रही। जाम की ये तस्वीर 9 अक्टूबर 2015 की है।

ये हाईवे बीजिंग-हांगकांग-मकाउ एक्सप्रेस वे है। लेकिन वाहनों की भीड़ के सामने इस एक्सप्रेस वे के 50 लेन भी कम पड़ गए। जाम की वजह ये है कि 2272 किलोमीटर लंबा 50 लेन का ये हाईवे चेक प्वाइंट पर केवल 20 लेन का रह जाता है। जिसकी वजह से यहां बॉटल नेक की स्थिति बन जाती है। चुकी हफ्ते भर की छुट्टियां खत्म हुई थी। इसलिए अनुमान के मुताबिक तकरीबन 8 लाख लोग राजधानी बीजिंग की तरफ लौट रहे थे। जिसकी वजह से जाम के हालात बन गए।

इससे पहले इसी साल न्यू ईयर के मौके पर भी चीन के बीजिंग शहर आनेवाले लोगों की तादाद इतनी ज्यादा हो गई कि इस हाईवे पर महाजाम लग गया। जिसमें तकरीबन 75 करोड़ लोग फंस गए। दरअसल जिस हाईवे पर जाम लगा वो 50 लेन का है। लेकिन गाड़ियों की संख्या इतनी ज्यादा हो गई कि हाईवे के 50 लेन भी कम पड़ गए। लोग घंटों इस जाम में फंसे रहे।

न्यू ईयर सलिब्रेट करने शहर लौटने वाले लोगों की तादाद इतनी ज्यादा हो गई कि ट्रैफिक काफी हेवी हो गई। लोकल अथॉरिटी ने इस हालात से निपटने के लिए नए चेक प्वाइंट इंस्टॉल किये थे। लेकिन इसके बाद हालात और भी बिगड़ गए। जाम ऐसा लगा कि दूर- दूर तक केवल गाड़ियों का काफिला ही दिखाई दे रहा था।

Loading...

Leave a Reply