न्यूयॉर्क के म्यूजियम में लगा 18 कैरेट गोल्ड का टॉयलेट, इस्तेमाल करना चाहेंगे?

golden-toilet3दिल्ली: टॉयलेट यानि शौचालय वो जगह होती है जहां कोई भी इंसान बगैर जरुरत के नहीं जाना चाहता। अगर टॉयलेट से साथ किसी को फोटो खिंचवाने के लिए कह दिया जाए तो शायद कोई भी हां करने से पहले सौ बार सोचेगा। लेकिन यहां जिस टॉयलेट की बात हो रही उसके साथ ऐसा नहीं है। क्योंकि लोग उसे देखने और उसके साथ फोटो खिंचवाने और उसका इस्तेमाल करने के लिए तत्पर रहते हैं।

न्यूयॉर्क के Guggenheim म्यूजियम में 18 कैरेट सोने से बनी टॉयलेट सीट लगाई गई है। केवल देखने के लिए ये सीट नहीं लगाई गई है बल्कि ये आम लोगों के इस्तेमाल के लिए है। इस म्यूजियम में जाने वाला कोई भी शख्स इस टॉयलेट का इस्तेमाल कर सकता है। जिस म्यूजियम में इसे लगाया गया है उसका नाम Guggenheim है। ये म्यूजियम न्यूयॉर्क के मैनहेटन में है।
golden-toilet2Guggenheim म्यूजियम की 5वीं मंजिल पर बने रेस्टरुम में इस टॉयलेट को लगाया गया है। शुक्रवार को इसे आम लोगों के इस्तेमाल के लिए खोल दिया गया। इस टॉयलेट को इटली के आर्टिस्ट मौरिजियो कैटिलेन ने बनाया है। कुछ महीनों पहले इसे म्यूजियम में लाया गया था। लेकिन इसके अलग अलग हिस्सों को एक साथ जोड़ने में काफी वक्त लग गया। इस टॉयलेट को बनाने में कितनी लागत आई है इसका खुलासा नहीं किया गया है। Guggenheim म्यूजियम में इसे कबतक रखा जाएगा इस बारे में भी फिलहाल कोई जानकारी नहीं है।

अगर आप भी इस 18 कैरेट गोल्ड से बने टॉयलेट का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो जल्दी ही न्यूयॉर्क का टिकट कटवा लीजिये। क्योंकि क्या भरोसा आप देर से जाएं, पैसे भी खर्च हो जाए और म्यूजियम से टॉयलेट भी तबतक हटा दिया जाए।

Loading...