इस बार बेहतर रहेगा Monsoon !

इस बार बेहतर रहेगा Monsoon !

पिछले 2 सालों से लगातार खराब मौसम के बाद इस बार पिछले सालों की अपेक्षा बेहतर मानसून की उम्मीद है. इंडियन मेटॉलॉजिकल डिपार्टमेंट के मुताबिक इस बार पिछली बार की तुलना में बेहतर Monsoon के आसार है. मौसम विभाग के डीजी एल एस राठौर ने जानकारी दी कि इस बार पिछली बार की अपेक्षा ज्यादा बारिश होने के आसार है. शुरुआती संकेतों से ऐसा प्रतीत हो रहा है.

Read Also: ये बारिश क्यों खोल देती है Metro Cities की पोल !

प्रेस कांफ्रेंस कर एलएस राठौर ने कहा कि इस बार Monsoon सामान्य से अधिक देखने को मिलेगा. उन्होने बताया कि शुरुआत से ही तामपान से लगातार ऐसे संकेत मिल रहे है कि इस बार मानसून पिछले 2 सालों की अपेक्षा अच्छा देखने को मिलेगा. उन्होने ये भी बताया कि किसी भी हालात में मानसून पिछली बार से अधिक मिलने की उम्मीद है. अगर ऐसा हुआ तो आपको बता दें कि महाराष्ट्र के विदर्भ इलाके में जो भयानक सूखे के हालात है. वैसी स्थिति से निजात मिलने की उम्मीद है.

वहीं इसके अलावा मौसम पर अध्यन करने वाली नीजि संस्था स्काईनेट ने भी अपनी रिपोर्ट में उम्मीद जताई थी कि इस बार Monsoon सामान्य से बेहतर रहेगा. स्काईनेट के मुताबिक देश में इस साल मानसून के दौरान जून से लेकर सितंबर के महीने तक के दौरान औसत से ज्यादा बारिश होने का अनुमान है. स्काईनेट के मुताबिक बारिश इस बार 105 फीसदी ज्यादा होने का अनुमान है. स्काई नेट के मुताबिक सबसे ज्यादा बारिश सितंबर में 115 फीसदी होने का अनुमान है. स्काईनेट ने अपने अनुमान में 4 फीसदी की बढ़ोतरी या घटोतरी का भी जिक्र किया है.

Read Also: 6 Must Try Skin Care Tips For Monsoon

अगर इस बार Monsoon पिछले दो सालों के सूखे को खत्म कर पाया तो ये खबर किसानों को बड़ी राहत देने वाली है सूखे के चलते किसानों को फसलों का भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है. हर साल हजारों किसान इसी समस्या को लेकर आत्महत्या कर लेते है. इसके अलावा मौसम विभाग ने ये भी कहा है कि इस बार अलनीनों का प्रभाव नहीं देखने को मिलेगा. मसलन इस बार Monsoon के अच्छे होने के कई संकेत मिल रहे है.

Loading...

Leave a Reply