GST

GST का आप की रोजमर्रा के बजट पर इस तरह से होगा असर

GST का आप की रोजमर्रा के बजट पर इस तरह से होगा असर

नई दिल्ली:  देशभर में एक देश एक टैक्स यानि GST के लागू होने की उलटी गिनती शुरु हो चुकी है। ऐसे में लोगों को ये चिंता खाए जा रही है कि GST के लागू होने के बाद उनके रसोई से लेकर दफ्तर जाने तक के बजट पर क्या असर पड़ेगा। यहां इसी के बारे में जानकारी दी जा रही है कि GST के लागू होने के बाद उसका आपके डेली बजट पर किस तरह का असर होगा।

GST लागू करने से पहले सरकार की तरफ से साफ किया गया है कि 81 फीसदी चीजें GST में 18 फीसदी से कम टैक्स वाले स्लैब में रखी गई है। बाकी 19 फीसदी चीजें ऐसी हैं जिनपर 28 फीसदी के हिसाब से टैक्स लगेगा। इनमें से कई चीजें ऐसी हैं जिनका इस्तेमाल आप रोजाना करते हैं। जाहिर तौर पर ज्यादा टैक्स लगने के बाद वो चीजें महंगी भी हो जाएंगी।

28 फीसदी के टैक्स स्लैब में एयर कंडीशन को रखा गया है। इसके अलावा वाशिंग मशीन, फ्रीज पर भी 28 फीसदी टैक्स लगेगा। यानि ये चीजें महंगी हो सकती हैं। घर की सफाई में काम आनेवाले वैक्यूम क्लीनर को भी 28 फीसदी के दायरे में रखा गया है। इसके अलावा वाटर हीटर, गीजर भी महंगा हो जाएगा।

पान मसाला,बीड़ी, सिगरेट जैसे प्रॉडक्ट भी GST लागू होने के बाद महंगे हो जाएंगे। च्विंगम, सॉफ्ट ड्रिंक्स भी GST के बाद महंगे हो जाएंगे। इसके अलावे सजना संवरना भी महंगा हो जाएगा। क्योंकि GST में डियो, आफ्टर शेव, संसक्रीम लोशन, हेयर ड्रायर, शेविंग क्रीम, हेयर क्रीम, परफ्यूम जैसे उत्पाद को 28 फीसदी के दायरे में रखा गया है। यानि इन सभी उत्पादों का महंगा होना निश्चित है।

कलाई घड़ी, डिजिटल कैमरा के दाम भी GST के बाद बढ़ेंगे। कमर्शियल व्हीकल, कार और टू व्हीलर पर भी ज्यादा खर्च करना पड़ेगा। जो लोग घर बना रहे हैं उनके बजट पर भी असर पड़ेगा। क्योंकि मार्बल, ग्रेनाइट, डिस्टेंपर और सीमेंट के दाम भी बढ़ेंगे।

Loading...

Leave a Reply