SBI से महीने में 3 बार ही कर सकेंगे फ्री कैश ट्रांजैक्शन




नई दिल्ली: सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानि SBI 1 अप्रैल से एक महीने में 3 से ज्यादा कैश ट्रांजैक्शन करने पर उसके लिए चार्ज लेगा। 3 ट्रांजैक्शन के बाद हर ट्रांजैक्शन के लिए SBI अपने ग्राहकों से 50 से 150 रुपये वसूलेगा। इसके अलावे सर्विस चार्ज भी लगेगा। एचडीएफसी से भी एक महीने में 4 ट्रांजैक्शन ही फ्री होगा। इसके बाद के हर ट्राजैक्शन के लिए चार्ज देना होगा। एचडीएफसी ने ये चार्ज 1 मार्च से ही लागू कर दिया है। नया नियम होम अकाउंट के सेविंग्स अकाउंट पर लागू होगा।

SBI ने नॉन होम ब्रांच में कैश ट्रांजैक्शन को लेकर कोई लिमिट नहीं रखी है। नॉन होम ब्रांच में ग्राहक जितनी बार चाहें कैश ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। सीनियर सिटीजन और बच्चों के अकाउंट पर कोई चार्ज नहीं लगेगा।

एचडीएफसी बैंक से अगर किसी ऐसे व्यक्ति के अकाउंट में पैसे भेजना चाहते हैं जिनका अकाउंट एचडीएफसी में नहीं है तो 25 हाजर से ज्यादा नहीं भेज पाएंगे। बैंक के होम ब्रांच में महीने में 4 बार ही फ्री ट्रांजैक्शन कर पाएंगे। इसके बाद 150 रुपये हर ट्राजैक्शन पर देने पड़ेंगे। इसके अलावे सर्विस चार्ज भी लगेगा। बैंक ने होम ब्रांच में फ्री कैश ट्राजैक्शन लिमिट 2 लाख रुपये तय की है।

वहीं आईसीआईसीआई बैंक सेविंग अकाउंट में होम ब्रांच में एक मीहने में चार से अधिक कैश ट्रांजैक्शन पर न्यूनतम 150 रुपये चार्ज कर रहा है। इसके अलावे सर्विस चार्ज भी लगेगा।

जबकि एक्सिस बैंक में सैलरी अकाउंट में महीने में 10 ट्रांजैक्शन या 10 लाख रुपये तक फ्री ट्रांजैक्शन है। इससे ज्यादा के कैश ट्राजैंक्शन पर न्यूनतम 150 रुपये या 5 रुपये प्रति हजार देना होगा। सेविंग अकाउंट में एक महीने में 10 ट्रांजैक्शन या 25 लाख रुपये में जो भी पहले होगा वो फ्री होगा। इससे ज्यादा के ट्रांजैक्शन पर 150 रुपये या 5 रुपये प्रति हजार देना होगा।

Loading...