rahul-gandhi-hanumangarhi-mandir

जो राजीव गांधी न कर सके थे 24 साल बाद उसे राहुल ने पूरा किया

जो राजीव गांधी न कर सके थे 24 साल बाद उसे राहुल ने पूरा किया

अयोध्या: राहुल गांधी इन दिनों यूपी के अलग अलग जिलों में किसान यात्रा कर रहे हैं। किसान यात्रा की शुरुआत देवरिया से हुई थी। जिसके बाद अब उनकी किसान यात्रा अयोध्या पहुंची है। अयोध्या में खाट पंचायत से पहले राहुल ने यहां के हनुमान गढ़ी मंदिर में पूजा अर्चना की। उन्होंने यहां महंत ज्ञानदास से भी मुलाकात की।

1992 में अयोध्या में बाबरी मस्जिद गिराए जाने के बाद पहली बार गांधी परिवार का कोई सदस्य हनुमान गढ़ी मंदिर आया है। इससे पहले राजीव गांधी 24 साल पहले सद्भावना यात्रा लेकर अयोध्या पहुंचे थे। उनका कार्यक्रम हनुमान गढ़ी मंदिर जाने का भी था लेकिन वो नहीं जा सके थे। उसके बाद से अबतक 24 साल गुजर गए लेकिन कांग्रेस परिवार के किसी सदस्य ने अयोध्या का रुख नहीं किया था। राहुल गांधी पहली बार अयोध्या में बाबरी मस्जिद गिराए जाने के बाद यहां आए हैं। राहुल ने यहां के हनुमान गढ़ी मंदिर में पूजा तो की । लेकिन उससे कुछ दूरी पर स्थित राम मंदिर नहीं गए। जाहिर है इसके पीछे की सोच सियासी है।

दरअसल राहुल की किसान यात्रा एक खास रणनीति के तहत की जा रही है। कांग्रेस की कोशिश ये है कि अपने परंपरागत वोट बैंक को एक बार फिर खुद से जोड़ा जाए। इसमें मुस्लिम, ब्राह्मण और दलित मतदाता शामिल हैं। पार्टी का ये विश्वास है कि अगर यूपी जीतना है तो इस वोटबैंक को अपने साथ लाना होगा। किसान यात्रा 9 अक्टूबर को दिल्ली में समाप्त होगी।

-Rahul Gandhi, Rajiv Gandhi, Hanumangarhi, Babri Masjid, Congress Party

Loading...

Leave a Reply