पाकिस्तान के क्वेटा में पुलिस ट्रेनिंग सेंटर पर आतंकी हमले में 60 की मौत

पाकिस्तान के क्वेटा में पुलिस ट्रेनिंग सेंटर पर आतंकी हमले में 60 की मौत

क्वेटा: पाकिस्तान के क्वेटा में बड़ा आतंकी हमला हुआ है। बलूचिस्तान की राजधानी क्वेटा में एक पुलिस ट्रेनिंग सेंटर को तीन आतंकियों ने अपना निशाना बनाया। इस आतंकी हमले में 60 लोग मारे गए हैं। मरनेवालों में ज्यादातर ट्रेनी पुलिस हैं। इस आतंकी हमले में तकरीबन 122 लोग घायल हो गए।

हमले के बाद दो आतंकियों ने खुद को बम से उड़ा लिया जबकि एक को हॉस्टल की गेट पर तैनात सुरक्षागार्ड ने मार गिराया। जिन घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है उनमें से चार पुलिसकर्मी की हालत नाजुक है। आतंकियों ने सोमवार को देर रात क्वेटा के इस पुलिस ट्रेनिंग सेंटर को अपना निशाना बनाया।

पाकिस्तान के इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस यानि ISPR के मुताबिक क्वेटा के सरियब रोड पर बने पुलिस ट्रेनिंग सेंटर में रात करीब साढ़े ग्यारह बजे आतंकी हथियार लेकर घुसे। जिसके बाद उन लोगों ने फायरिंग शुरु कर दी। हमले के दौरान ट्रेनिंग सेंटर के हॉस्टल में करीब 600 कैडेट मौजूद थे। जिन्हें बंधक बना लिया गया था। तीन घंटे तक चले ऑपरेशन के बाद पाकिस्तानी सैनिकों ने ट्रेनिंग सेंटर से  कैडेट्स को सुरक्षित बचा लिया। इस आतंकी हमले में जो घायल हुए हैं उनमें पाकिस्तानी सेना के कैप्टन भी हैं।

इसी ट्रेनिंग सेटर पर 2008 में भी आतंकी हमला हुआ था। ट्रेनिंग सेंटर में तैनात सुरक्षाकर्मियों का कहना है कि आतंकियों ने गोलीबारी के साथ साथ विस्फोट भी किया। उनके मुताबिक आतंकी आपस में अफगानी में बात कर रहे थे। इस आतंकी हमले के पीछे लश्कर-ए-झांगवी का हाथ बताया जा रहा है। ये गुट इस तरह के बड़े आतंकी हमले के लिए जाना जाता है। और ये मुख्य रूप से बलूचिस्तान में सक्रिय आतंकी गुट है।

Loading...

Leave a Reply