यूपी के अलीगढ़ में सांप्रदायिक तनाव, भारी पुलिस बल तैनात

नई दिल्ली:  शुक्रवार रात यूपी के अलीगढ़ में फूल चौराहा पर मस्जिद के ऊपर हो रहे गुंबद के निर्माण को लेकर सांप्रदायिक तनाव बढ़ गया है। हिंदू समुदाय का आरोप है कि मस्जिद पर गुंबद का निर्माण अवैध तरीके से किया जा रहा है। जबकि मुस्लिम समुदाय का कहना है कि गुंबद के निर्माण में कुछ भी गलत नहीं है और ना ही वो अवैध तरीके से हो रहा है। इसी को लेकर दोनों समुदाय के लोग आपस में भिड़ गए।

बात जब बिगड़ने लगा को दोनों पक्षों की तरफ से पथराव शुरु हो गया। हंगामे में फायरिंग करने की बात भी कही जा रही है। जिसके बाद पुलिस को हालात काबू में लाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े। जब इतने से भी बात नहीं बनी तो पुलिस ने रबर बुलेट का इस्तेमाल किया और हवाई फायरिंग की। जिसके बाद किसी तरह से हंगामा शांत हुआ लेकिन तनाव बना हुआ है।

दोनों पक्षों के बीच बना तनाव उस वक्त और बढ़ गया जब स्थानीय बीजेपी विधायक संजीव राजा ने ये कह दिया कि केवल गुंबद ही नहीं पूरी मस्जिद ही अवैध है। उन्होंने कहा प्रशासन हमें बताए कि क्या वैध है और क्या अवैध। हालात को देखते हुए इलाके में भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है। काफी मशक्कत के बाद दोनों पक्ष शांत हुए।

इस सांप्रदायिक तनाव पर इलाके के डीएम का कहना है कि गुंबद निर्माण के मुद्दे पर दोनों पक्ष भड़क गए थे। जिसके बाद प्रशासन की तरफ से कार्रवाई की गई है। हालात को काबू में रखने और किसी अप्रिय घटना को टालने के लिए अतिरिक्त फोर्स भी मंगवा ली गई है।

Loading...

Leave a Reply