रिलायंस Jio की बल्ले बल्ले, लेकिन दूसरी टीलीकॉम कंपनियों का मुनाफा 20% घटा




नई दिल्ली: रिलायंस जियो ने जब से टेलीकॉम सेक्टर में कदम रखा है उसके बाद से ही दूसरी कंपनियों के माथे पर चिंता की लकीर उभर आई थी। दूसरी टेलीकॉम कंपनियों की चिंता फिजूल में नहीं थी। इसके पीछे वजह ये है कि दूसरी कंपनियों को अपना मुनाफा घटता हुआ दिखाई दे रहा है। इंडिया रेटिंग्स एण्ड रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस जियो की वजह से दूसरी टेलीकॉम कंपनियों के मुनाफे में 20 फीसदी की कमीं आई है।

रिलायंस जियो ने 5 सितंबर 2016 को अपनी 4G सेवा की शुरुआत की थी। कंपनी की सबसे खास बात ये थी कि इंटरनेट या कॉलिंग के लिए कंपनी की तरफ से अपने ग्राहकों से किसी तरह का चार्ज नहीं लिया जा रहा था। जहां एक तरफ दूसरी टेलीकॉम कंपनियां अपने टैरिफ में इजाफा कर रही थीं वहीं रिलायंस जियो बिल्कुल फ्री था। यही वजह रही कि ग्राहक तेजी से इससे जुड़ते गए। इसका विपरीत परिणाम दूसरी टेलीकॉम कंपनियों पर पड़ा। क्योंकि उनके ग्राहक कम हो रहे थे।

कंपनी ने पहले 90 दिनों के लिए फ्री सर्विस का एलान किया था। जो 3 दिसंबर को खत्म हो रहा था। लेकिन बाद में कंपनी ने हैप्पी न्यू ईयर ऑफर के नाम पर फ्री सर्विस को और आगे बढ़ा दिया। यानि जो कंपनियां ये उम्मीद लगाए बैठी थीं कि दिसंबर में उनके बुरे दिन दूर हो जाएंगे उनकी उम्मीद टूट गई।

इंडिया रेटिंग्स एण्ड रिसर्च की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारती एयरटेल का मुनाफा पिछले चार सालों में सबसे कम रहा। इसकी एक वजह तो नोटबंदी रही और दूसरी रिलायंस जियो से मिलने वाली प्रतिस्पर्धा।

Loading...

Leave a Reply