anil kumble

कोच अनिल कुंबले के बिना ही वेस्टइंडीज रवाना हो गई टीम इंडिया

कोच अनिल कुंबले के बिना ही वेस्टइंडीज रवाना हो गई टीम इंडिया

नई दिल्ली:  टीम इंडिया वेस्टइंडीज दौरे के लिए रवाना हो गई। लेकिन अपने पीछे एक बड़ा सवाल छोड़ गई। क्योंकि कोच अनिल कुंबले टीम इंडिये के साथ वेस्टइंडीज दौरे पर नहीं गए हैं। वेस्टइंडीज के साथ 23 जून को पहला वनडे मैच है। अनिल कुंबले का बतौर कोच टीम इंडिया के साथ करार चैंपियंस ट्रॉफी के बाद ही खत्म हो चुका था। लेकिन उनके कार्यकाल को वेस्टइंडीज दौरे तक के लिए बढ़ा दिया गया था।

लंदन से वेस्ट इंडीज रवाना होने से पहले कुंबले ने बताया कि उन्हें 22 और 23 जून को लंदन में आईसीसी की मीटिंग में शामिल होना है। इस मीटिंग के बाद वो टीम इंडिये से जुड़ेंगे। कुंबले आईसीसी क्रिकेट कमेटी के चेयरमैन भी हैं।

लेकिन सूत्र जो बात बता रहे हैं उससे कुछ और ही संकेत मिल रहे हैं। दरअसल चैंपियंस ट्रॉफी से पहले कोच कुंबले और टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के बीच मनमुटाव की खबर आ रही थी। लेकिन बाद में वो काफी हद तक दूर हो गया था। लेकिन चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में मिली हार के बाद वो विवाद एकबार फिर ताजा हो गया है।

सूत्र बताते हैं कि चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले से एक दिन पहले विराट कोहली ने क्रिकेट सलाहकार समिति यानि (सीएसी) के सामने कुंबले को लेकर आपत्ति जताई थी। जिसके बाद सीएसी भी असमंजस की स्थिति में है। इस सलाहकार समिति में सचिन तेंडुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण शामिल हैं। ये समिति 2019 के वर्ल्ड कप तक के लिए कुंबले को अपनी पसंद बता चुकी है। लेकिन कप्तान और कोच के बीच जिस तरह की खींचतान चल रही है उसके बाद लगता नहीं कि कुंबले इतने दिनों तक टीम इंडिया के साथ जुड़े रहेंगे।

दरअसल विराट कोहली की पहली पसंद रवि शास्त्री हैं। लेकिन नए कोच के लिए जो नाम भेजे गए हैं उसमें शास्त्री का नाम शामिल नहीं है। कुंबले से पहले रवि शास्त्री टीम इंडिये से बतौर कोच जुड़े थे।

Loading...

Leave a Reply