राज्य सभा में सुषमा ने विपक्ष की बोलती बंद कर दी, सुनें पूरा भाषण

नई दिल्ली:  राज्य सभा में विपक्ष की तरफ से मोदी सरकार की विदेश नीति पर सवाल उठाए जा रहे थे। विपक्ष के इस हमलावर रुख का जवाब देने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सामने आईं। राज्य सभा में तकरीबन 50 मिनट से ज्यादा के अपने संबोधन में उन्होंने नेहरू से शुरुआत की और मनमोहन सिंह तक ही दास्तान सदन में सुना दी।

विपक्ष की तरफ से कहा गया था कि पड़ोसी देशों के साथ हमारे रिश्ते अच्छे नहीं हैं। इसपर सुषमा स्वराज ने कहा हम किसे मित्र कहते हैं जो संकट में साथ देते हैं। मालदीव का पानी संकट आया मैंने तीन घंटे में रेल नीर भेजा। श्रीलंका में मदद की। नेपाल में भी किया। डोनर कांफ्रेंस में भारत ने 1 बिलियन डॉलर दिये। 17 साल तक भारत का  कोई पीएम नेपाल नहीं गया। 11 साल तक कांग्रेस की सरकार थी। राजीव जी की सरकार के वक्त क्या हुआ। जो पीएम ना जाए तब अच्छा और जो दो पीएम दो-दो बार जाए वो संबंध खराब।

सुषमा ने कहा इजरायल हमारा दोस्त लेकिन हम फिलिस्तीन का साथ नहीं छोड़ेंगे। पहली बार हमने फिलिस्तीन के साथ बात की। फिलिस्तीन के पीएम यहां आए बाद में मोदी जी इजरायल गए। आज अमेरिका, रूस दोनों भारत के साथ हैं। मोदी में वो माद्दा है कि वो ट्रंप को जवाब देते हैं। मोदी के आने से पहले ये चिंता थी कि वेस्ट एशिया से रिश्ते खत्म हो जाएंगे। क्योंकि वो मुस्लिम देश है। लेकिन आज हमारे सबसे अच्छे रिश्ते उन्हीं से हैं।

सुनिये राज्य सभा में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का पूरा भाषण

Loading...

Leave a Reply