EVM से जुड़ी मायावती की याचिका पर SC ने केंद्र सरकार और EC से मांगा जवाब

नई दिल्ली: बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने EVM के साथ छेड़छाड़ के मामले में सुप्रीम कोर्ट मे याचिका दायर की थी। उनकी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग और केंद्र सरकार से जवाब मांगा है। इस मामले की अगली सुनवाई 8 मई को होगी। बीएसपी ने अपनी याचिका में भविष्य में होनेवाले चुनाव को बैलेट पेपर से कराने या EVM में VVPAT का इस्तेमाल अनिवार्य करने की मांग की है।

बीएसपी की याचिका के साथ साथ समाजवादी पार्टी के नेता अताउर रहमान की याचिका भी सुनी गई। आज कांग्रेस और टीएमसी ने भी इसमें पार्टी बनने के लिए अर्जी दी । सुप्रीम कोर्ट ने केस की सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ताओं से पूछा कि आपको EVM से क्या दिक्कत है? आप जो कह रहे हैं उसका आधार क्या है?

ये भी पढें :

– इजरायल में हो रहा है पीएम मोदी का इंतजार, बेंजामिन बोले स्वागत है मेरे दोस्त
– रेलवे करेगा नई शुरुआत जिससे यात्रियों को मिलेगी उनकी मनपसंद सीट/बर्थ

इस दौरान याचिकाकर्ताओं के वकील की तरफ से कहा गया कि दुनिया के ज्यादातर देशों में EVM का इस्तेमाल नहीं होता है। इस सिस्टम में गड़बड़ी की संभावना रहती है। कहा गया कि कोर्ट ने वोटिंग के बाद मशीन से पर्ची निकलने की व्यवस्था बनाने को कहा था। उस दिशा में भी ज्यादा काम नहीं हुआ।

इसपर बेंच ने सिब्बल से पूछा ‘क्या EVM सिस्टम उस पार्टी की सरकार ने लागू नहीं किया जिसके आप सदस्य हैं?’ कोर्ट ने कहा हमें इस बात में दिलचस्पी नहीं है कि कौन से देश इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का इस्तेमाल करते हैं और कौन नहीं। EVM से चुनाव प्रणाली की बहुत सी बुराइयां दूर हुई हैं।

Loading...

Leave a Reply