सिनेमाघरों में फिल्म से पहले राष्ट्रगान बजाना और सम्मान में खड़े होना जरुरी- SC




नई दिल्ली: राष्ट्रगान को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने अहम फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया है कि सभी सिनेमाघरों में फिल्म शुरु होने से पहले राष्ट्रगान बजाया जाए और स्क्रीन पर तिरंगा दिखाया जाए। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सभी नागरिकों को राष्ट्रगान और राष्ट्रीय ध्वज का सम्मान करना चाहिए। कोर्ट ने आगे कहा कि राष्ट्रगान बजाने पर सभी को खड़े होकर इसका सम्मान करना चाहिए। केंद्र और राज्य के सभी सचिवों ने कोर्ट के इस आदेश पर सर्कुलर प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में पब्लिश करने की सहमति दी है।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि राष्ट्रगान का इस्तेमाल कमर्शियल फायदे के लिए नहीं किया जाना चाहिए। कोर्ट ने कहा राष्ट्रगान को आपत्तिजनक चीजों पर प्रिंट नहीं किया जा सकता। एक जनहित याचिका पर सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने ये निर्देश दिया है। कोर्ट ने ये भी कहा कि राष्ट्रगान संक्षिप्त रुप से नहीं बजाया जा सकता। इसका फुल वर्जन बजेगा। राष्ट्रगान के वक्त सिनेमा हॉल के दरवाजे बंद रखे जाएंगे।

याचिका में देशभर के सिनेमाघरों में राष्ट्रगान बजाने का निर्देश देने की मांग की गई थी। सरकारी समारोहों और कार्यक्रमों में इसे बजाने के लिए उचित नियम और प्रोटोकॉल तय किया जाना चाहिए।

Loading...

Leave a Reply