राज्यसभा चुनाव में NOTA पर सुप्रीम कोर्ट से कांग्रेस को झटका

नई दिल्ली:  राज्यसभा चुनाव में NOTA के प्रावधान के खिलाफ कांग्रेस की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने NOTA पर तत्काल रोक से इनकार कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में कांग्रेस की देरी पर भी सवाल उठाया है। साथ ही चुनाव आयोग को भी सुप्रीम कोर्ट ने नोटिस जारी किया है। कांग्रेस ने राज्यसभा चुनाव से NOTA का प्रावधान हटाने की मांग की थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस की वो मांग नहीं मानी। इस मामले की अगली सुनवाई 13 सितंबर को होगी।

याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि इस मामले की संवैधानिकता परखी जाएगी। इसलिए तुरंत इसपर कोई अंतरिम आदेश नहीं दिया जा सकता है। कोर्ट ने कहा NOTA को लेकर जनवरी 2014 में चुनाव आयोग ने पहली बार सर्कुलर जारी किया था। इसे आज तक किसी ने चुनौती नहीं दी। कांग्रेस ने अपनी याचिका में कहा था कि राज्यसभा चुनाव में NOTA का प्रावधान करने की कानूनी बाध्यता नहीं है।

राज्यसभा चुनाव में NOTA के प्रावधान पर कांग्रेस ने कहा था इससे निष्पक्ष चुनाव पर असर पड़ेगा। मंगलवार को कांग्रेस ने राज्यसभा चुनाव में नोटा के विकल्प के इस्तेमाल के खिलाफ चुनाव आयोग से संपर्क किया था। साथ ही इसे चुनावी नियमों के उल्लंघन के खिलाफ बताया था। कांग्रेस की आपत्तियों पर चुनाव आयोग ने कहा था ये कोई नया निर्देश नहीं है।

Loading...

Leave a Reply